16.6 C
New York
Saturday, October 23, 2021

Buy now

spot_img

अच्छी खबर: 17 जून के बाद कोविड-19 से नहीं हुई कोई मृत्यु

फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ हार्दिक गौतम): सिविल सर्जन डॉ रणदीप सिंह पुनिया ने बताया कि जिला में गत 17 जून से कोविड-19 वैश्विक महामारी के कोरोना वायरस से कोई भी मौत नहीं हुई है और गत दिवस जिला में कोरोना वायरस का कोई भी पॉजिटिव केस नहीं आया है। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को जिला में नियंत्रण करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम का प्रशासनिक अधिकारियों और स्वयं सहायता समूहो तथा अन्य सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों के सहयोग और आमजन की भागीदारी से ही यह सब सफल हो पाया है। डॉक्टर पुनिया ने बताया कि जिला में वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार 18 लाख से अधिक अधिक आबादी है जो कि प्रदेश में सबसे प्रदेश के सभी जिलों में सबसे ज्यादा आबादी आंकी जा रही है। जबकि फरीदाबाद जिला क्षेत्रफल के हिसाब से प्रदेश के कई जिलों के मुकाबले काफी छोटा है। उन्होंने बताया कि जिला में गत 1 मार्च 2021 से 28 जून 2021 तक 11.62 प्रतिशत पोजिटिव रेट रहा।
डॉक्टर पुनिया ने बताया कि जिला में गत 17 जून से वैश्विक महामारी कोविड-19 के कोरोना वायरस से कोई भी मृत्यु नहीं हुई है। इसी कड़ी में गत वर्ष 29 अप्रैल 2020 के बाद ऐसा पहला मौका जब जिला में कोई भी कोविड-19 पाजीटिव मामला नहीं आया।
आखिर 14 महीने बाद फरीदाबाद के लोगों के लिए एक अच्छी खबर आई। खबर यह है कि 29 अप्रैल 2020 के बाद सोमवार को ऐसा पहला दिन आया जब जिला में कोई भी कोई भी काविड-19 पाजीटिव मामला नहीं आया। वहीं गत 17 जून से कोई भी मौत कोरोना संक्रमण से नहीं हुई।
उन्होंने बताया कि जिला वासियों को अब यह उम्मीद बंध गई है कि सभी के सहयोग और सतर्कता से वैश्विक महामारी कोराना का प्रकोप जिला में निरन्तर बहुत कम होता नजर आ रहा है।
जिला में कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर ब्रेक लगाने के लिए टेस्टिंग और वैक्शीनेशन पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला फरीदाबाद में कल सोमवार से वैंटीलेटर पर कोई केस नहीं है। जिला में सैम्पल पोजिटिव रेट 10.8 प्रतिशत है।जबकि रिकवरी रेट 99.2 प्रतिशत है। जिला मे एक्टिव केस रेट 0 प्रतिशत है। इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए टीकाकरण भी जोर शोर से किया जा रहा है। लोगों को कोरोना रोधी वैक्सीन लगातार लगाई जा रही है।
उन्होंने फरीदाबाद जिला वासियों से अपील की है कि वे अब भी निरन्तर कोरोना को मात देने के लिए सावधानी लगातार बरतते रहें और कोशिश करें कि अपने घर के अंदर ही रहे। जब तक बहुत जरूरी ना हो, तब तक घर से बाहर ना निकले और बाहर निकलते समय अपने मुंह और नाक को कवर करते हुए फेस मास्क का प्रयोग अवश्य करें। इसके अलावा, एक दूसरे के बीच दो गज की दूरी जरूर रखें। हाथों को बार बार साबुन से धोते रहें या सनेटाइजर करते रहे। कोरोना के बारे में कोई भी जानकारी लेनी हो तो कॉविड हेल्पलाइन नंबर 1950 पर डायल करें जो कि सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे संचालित की जा रही है। इसके अलावा, जिला प्रशासन ने मोबाइल नंबर पर व्हाट्सएप चैट बोट के माध्यम से सूचनाएं देने की व्यवस्था भी की है।
जिला चिकित्सा अधिकारी डाँ रणदीप पूनिया ने बताया कि जिला मे पिछले लगभग सवा साल में 99 हजार केस कोरोना संक्रमण के पोजिटिव आए हैं। उन्होंने बताया कि जिला में 13 लाख 65 हजार 701 लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव के लिए वैक्शीनेशन का प्रथम डोज लगाया जा चुका है। इसी प्रकार38 हजार 661लोगो को दूसरी डोज का वैक्शीनेशन लगाए जा चुके हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles