16.6 C
New York
Saturday, October 23, 2021

Buy now

spot_img

ऑनलाईन गीता जयंती कार्यक्रमों को बेहतरीन ढंग से आयोजित करें सभी अधिकारी : जितेंद्र कुमार

फरीदाबाद जिला के 50 स्कूलों के 2500 बच्चे लेंगे ऑनलाईन श्लोकोच्चारण कार्यक्रम में हिस्सा
फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह ) :
उपमंडल अधिकारी (ना.) जितेंद्र कुमार ने कहा कि कोविड-19 की परिस्थितियों के कारण इस बार अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2020 के सभी कार्यक्रम ऑनलाईन होंगे। ऐसे में जिन भी अधिकारियों की ड्यूटी गीता जयंती कार्यक्रमों के लिए लगाई गई है वह बेहतरीन ढंग से कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए यह कार्यक्रम आयोजित करें। उपमंडल अधिकारी (ना.) बुधवार को अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती समारोह के दौरान जिला में आयोजित होने वाली गतिविधियों को लेकर अधिकारियों की मीटिंग में निर्देश दे रहे थे।
मीटिंग के दौरान उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों में ऑनलाईन ही भाग लिया जा सकता है तथा दर्शक ऑनलाईन ही यह कार्यक्रम फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब तथा ट्वीटर पर केडीबीकुरुक्षेत्रा और कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के वेबसाइट पर देख सकते हैं। उन्होंने बताया कि 20 से 25 दिसंबर तक होने वाली कार्यक्रम की विभिन्न गतिविधियों को तैयार कर जिला शिक्षा अधिकारी एक रिपोर्ट भी प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने कहा कि 25 दिसंबर को जिला के 50 स्कूलों के 2500 बच्चे श्लोकोच्चारण कार्यक्रम में ऑनलाईन शिरकत करेंगे।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ष मार्गशीर्ष महीने की शुक्ल एकादशी को भगवद्गीता की जयंती कुरुक्षेत्र में पूरी श्रद्धा के साथ मनाई जाती है। इस बार गीता जयंती महोत्सव कुरुक्षेत्र में 20 से 25 दिसंबर 2020 तक मनाया जाएगा। गीता महोत्सव का शुभारंभ 20 दिसंबर को गीता यज्ञ के साथ ब्रहमसरोवर पर किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय गीता वेबीनार का आयोजन कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में 20 से 22 दिसंबर तक होगा, जिसमें विख्यात संत तथा लर्न स्कॉलर मानव कल्याण के लिए गीता के महत्व पर प्रकाश डालेंगे। इस वेबीनार में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्कॉलर भाग लेंगे। गीता की जन्मस्थली ज्योतिसर, कुरुक्षेत्र में 20 से 25 दिसंबर तक गीता पाठ होगा। इसके अलावा ब्रहमसरोवर पर संत सम्मलेन, गीता पर ऑनलाईन प्रतियोगिताएं, वैश्विक गीता जाप तथा ब्रह्मसरोवर कुरुक्षेत्र सहित महाभारत से संबंधित सभी 134 तीर्थ स्थलों पर दीपोत्सव का आयोजन होगा। महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय कैथल की ओर से गीता प्रवचन, श्लोक कार्यक्रम होंगे। गीता महोत्सव में गीता यज्ञ, प्रवचन व गीता जाप के लिए बड़ी संख्या में ऑनलाईन लॉग इन किया जा सकता है।
दर्शकों के लिए यह कार्यक्रम फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब तथा ट्वीटर पर केडीबीकुरुक्षेत्र और कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के वेबसाइट www.internationalgitamahotsav.in और www.48koskurukshetra.com पर लाइव देख सकते हैं। मीटिंग में जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी राकेश गौतम, डिप्टी डीईओ अनिता शर्मा, बीईओ बल्लभगढ़ अंजू मदान, बीईओ फरीदाबाद मनोज मित्तल, प्रैस कालोनी स्कूल के प्राचार्य रुद्रदत्त शर्मा व स्काउड गाईड इंचार्ज सरोज बाला भी मौजूद थी।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles