15.9 C
New York
Friday, October 22, 2021

Buy now

spot_img

कांग्रेसियों ने मनाई देश के पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारतरत्न स्व.राजीव गांधी की 30वीं पुण्यतिथि

फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह ): देश के पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारतरत्न स्व. राजीव गांधी के 30वीं पुण्यतिथि को जिले के कांग्रेसियों ने प्रेरणा दिवस के रूप में मनाई। ओल्ड फरीदाबाद चौक स्थित राजीव गांधी की प्रतिमा को सर्वप्रथम कांग्रेसियों ने गंगाजल से धोया और उस पर माल्यार्पण करते हुए उनको याद किया। इस दौरान कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने‘राजीव गांधी अमर रहे, कांग्रेस पार्टी जिंदाबाद, सोनिया-राहुल गांधी जिंदाबाद’ के नारे लगाकर उन्हें नमन किया।
इस अवसर पर पूर्व विधायक ललित नागर ने स्व. राजीव गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि देश में तकनीकी क्रांति लाने का श्रेय पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी को जाता है, जिन्होने देश में कम्प्युटर को लाकर विज्ञान और प्रौद्योगिकी को नई गति और दिशा प्रदान की। यदि उन्हे आधुनिक भारत का जनक कहें तो कोई अतिश्योक्ति नही होगी।
श्री नागर ने कहा कि सबसे कम उम्र में विश्व के सबसे बडे लोकतात्रिंक देश के प्रधानमंत्री बनने का गौरव पाने वाले राजीव गांधी का व्यक्तित्व सज्जनता, मित्रता और प्रगतिशीलता का प्रतीक था और राजनैतिक क्षितिज में उनका उदय अप्रत्याशित तो अवश्य था, परन्तु इतने बडे देश के प्रधानमंत्रित्व का भार अपने युवा कंधो पर लेते ही राजीव गांधी जी ने साहसिक कदम उठाए। उन्होंने कोरोना महामारी में भाजपा सरकार की विफलता पर टिप्पणी करते हुए कहा कि सरकार न तो बीमारी रोक पाई और न ही बीमारों को बेहतर इलाज मुहैया करवा पाई, नतीजतन कोरोना ने हजारों घरों को उजाड़ दिया और सरकार हाथ पर हाथ रखी बैठी है, सरकार की लापरवाही का आलम यह रहा कि देश आर्थिक रूप से तो कमजोर हुआ ही गरीब, मजदूर, पिछड़े वर्ग के लोगों के समक्ष जीवन यापन की समस्याएं गहराने लगी है, लेकिन सरकार हर मोर्चे पर विफल रही।
इस मौके पर वरिष्ठ कांग्रेसी नेता लखन कुमार सिंगला ने भी राजीव गांधी को नमन करते हुए कहा कि वह एक ऐसा नेता थे, जिन्होंने अपनी कार्यशैली से देश ही नहीं अपितु विदेशों में भी अपनी एक अलग पहचान कायम की थी, आज उन्हीं के प्रयासों की बदौलत भारत विश्व में अनूठी पहचान कायम कर पाया है। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी जी ने अंतरराष्ट्रीय मसलों पर अपनी स्पष्ट और बेबाक नीति कारण भारत को विश्व स्तर पर एक सम्मानजनक स्थान दिलाया इसलिए आज हम सभी को उनके बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लेना चाहिए,यही उनको सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इस दौरान कांग्रेसियों ने वहां मौजूद लोगों को फल, सेनिटाईजर व मास्क वितरित कर उन्हें कोरोना से बचाव के प्रति भी जागरूक किया।
इस अवसर पर कांग्रेसी नेता बलजीत कौशिक, पूर्व पार्षद अनिल शर्मा, कांग्रेसी नेता राजन ओझा, महिला कांग्रेस अध्यक्ष सुनीता फागना, सोनू चौधरी, युवा कांग्रेसी नेता विकास फागना, अभिलाष नागर, जयंत कौशिक सहित अनेकों कांग्रेसी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles