13.6 C
New York
Sunday, October 24, 2021

Buy now

spot_img

किसान हित मोदी सरकार के लिए सर्वोपरि : कृष्णपाल गुर्जर

पांच किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किया गया सम्मानित, कार्यक्रम में सैकड़ों किसान हुए शामिल
फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह ) :
केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरी तरह से किसान हितैषी हैं और किसानों के हित सरकार के लिए सर्वोपरि हैं। इस देश का किसान आत्मनिर्भर कैसे बने और 2022 तक आमदनी दोगुनी कैसे हो? किसान के घर में खुशहाली कैसे आए इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्ष 2014 से ही किसानों के हित में फैसले ले रहे हैं। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर शुक्रवार को सेक्टर-28 स्थित अपने आवास पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अभिभाषण के सीधे प्रसारण कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।
केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि आज स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन है और पूरे देश में इसे सुशासन दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर देश के लगभग नौ करोड़ किसानों खाते में किसान सक्वमान निधि के 18 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा एक क्लिक से भेजे हैं। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए देशभर में लगातार फसलों का एमएसपी बढ़ाया जा रहा है। कांग्रेस राज से अधिक फसल एमएसपी पर खरीदी गई है। किसानों को कांग्रेस के राज से दोगुना भुगतान करना, गेहू और धान के साथ-साथ बाजरा, तिलहन, अरहर व दलहन की फसलों को भी एमएसपी पर खरीदा गया है। उन्होंने कहा कि इन तीन कृषि सुधारों का फायदा आने वाले समय में किसानों को मिलेगा और उनकी आमदनी दोगुनी होगी। इन कानूनों के जरिए किसानों को अपनी मर्जी का मालिक बनाया गया है और उन्हें वैकल्पिक व्यवस्था दी गई है।
उन्होंने कहा कि पुरानी व्यवस्थाओं को बदस्तुर जारी रखते हुए नई व्यवस्थाएं देने का कार्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार ने किया है। इन सुधारों की मांग इस देश के किसान, विशेषज्ञ व अर्थशास्त्री पिछले काफी समय से कर रहे थे। कांग्रेस सरकार भी इन सुधारों का जिक्र हर बार अपने घोषणापत्र में करती रही है और इसके प्रमाण मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि आज विपक्षी दल राजनैतिक हितों के लिए इन कृषि कानूनों के बारे में भ्रम फैला रहे हैं। उन्होंने कहा किसानं की मांगों को सरकार लगातार मान रही है। किसानों के सभी दस प्वाइंटों पर सरकार ने सहमति दे दी और सरकार आज भी बातचीत के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी समस्या का हल बातचीत से होता है और मोदी सरकार किसानों से बातचीत के लिए लगातार तैयार है।
इस अवसर पर पांच प्रगतिशील किसानों को सम्मानित भी किया गया। इनमें बादशाहपुर के किसान धर्मपाल त्यागी, फतेहपुर बिल्लौच के यशमोहन सैनी, रिवाजपुर गांव के प्रीतम सिंह, मोहना के श्रीकांत और चिरसी से बबलू यादव को सम्मानित किया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना निधि के तहत जिला के 27 हजार किसानों को लगभग पांच करोड़ 40 लाख रुपये की राशि उनके खातों में डाली गई।
इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, जिला परिषद चेयरमैन विनोद चौधरी, सीनियर डिप्टी मेयर देवेंदर चौधरी, भाजपा जिला किसान मोर्चा अध्यक्ष सुखबीर मलरेना, कृषि उपनिदेशक डॉ. अनिल कुमार, उपमंडल कृषि अधिकारी डॉ. दलबीर सिंह सहित काफी संख्या में किसान मौजूद थे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles