16.6 C
New York
Saturday, October 23, 2021

Buy now

spot_img

कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू: उपायुक्त यशपाल यादव ने रिबन एवं दीप प्रज्ज्वलित कर ट्रायल का किया शुभारंभ

फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह ) : ईएसआइसी मेडिकल कालेज एवं अस्पताल में बृहस्पतिवार से कोरोना वैक्सीन के ट्रायल का तीसरा चरण शुरू हो गया। उपायुक्त यशपाल यादव ने रिबन एवं दीप प्रज्ज्वलित कर ट्रायल का शुभारंभ किया। जिले में पहली वैक्सीन आइएमए की प्रधान डॉ.पुनीता हसीजा को लगाई गई। पहले दिन 10 लोगों को वैक्सीन की जीरो डोज दी गई। आइसीएमआर और भारत बायोटेक ने संयुक्त रूप से कोरोना की ये वैक्सीन तैयार की है। इसमें एक साल्ट का नाम आत्मनिर्भर कोविड वैक्सीन रखा गया है।
जिला उपायुक्त ने कहा कि हमारे लिए गर्व की बात है कि वैश्विक महामारी की रोकथाम के लिए तैयार की गई वैक्सीन का ट्रायल फरीदाबाद में हो रहा है। जिलेवासियों को ट्रायल सफल बनाने में सहयोग करना चाहिए। कोरोना की रोकथाम के लिए पैरा मेडिकल स्टाफ पुरजोर कोशिश कर रहा है। मरीजों के इलाज करते हुए कई चिकित्सक कोरोना संक्रमित हो गए और कई चिकित्सकों की मृत्यु भी हो गई है, लेकिन हमारे चिकित्सक पीछे नहीं हटे हैं। उन्होंने जिलेवासियों से अपील की कि ट्रायल के सफल होने तक सभी मास्क और शारीरिक दूरी पालन करें। भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचें।
वैक्सीन लगवाने के बाद डॉ.पुनीता हसीजा ने कहा कि जिले का नागरिक होने के चलते मेरा सामाजिक दायित्व है कि इस ट्रायल को सफल बनाने में हर तरह से सहयोग करूं। वैक्सीन लगने के बाद अच्छा महसूस कर रही हूं। अन्य लोगों को भी ट्रायल में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करूंगी। ट्रायल में शामिल होने वाले लोगों से सहमति पत्र भरवाया गया है। वैक्सीन लगाने से पूर्व संबंधित व्यक्ति की रक्तचाप, लंबाई, वजन, शरीर में आक्सीजन के स्तर को जांच की गई। इसके अलावा एक रक्त का नमूना व कोरोना जांच के लिए सैंपल लिया गया। वैक्सीन लगवाने वाले व्यक्ति को एक चार्ट बनाकर दिया गया। इसमें वैक्सीन लगने के बाद शरीर में होने वाले बदलावों को उल्लेखन करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा ईएसआइसी मेडिकल कालेज की एक टीम ट्रायल में शामिल होने वाले लोगों का हाल भी जानेगी।
वैक्सीन की लगेगी दो डोज : ईएसआइसी मेडिकल कालेज एवं अस्पताल के डीन डॉ.असीमदास ने बताया कि जिले में 1500 लोगों में वैक्सीन का ट्रायल होगा। ट्रायल में शामिल होने वाले लोगों को वैक्सीन की दो डोज लगाई जाएगी। अब 28 दिन के बाद फाइनल डोज लगेगी। दूसरी डोज केवल उन्हें ही लगेगी, जिनकी कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आएगी। शुक्रवार से सुबह नौ बजे से ट्रायल शुरू होगा। प्रतिदिन 25-30 लोगों को वैक्सीन लगेगी। दिसंबर के अंत तक ट्रायल पूरा करने की कोशिश होगी, ताकि जल्द वैक्सीन तैयार होकर आमजन को लगना शुरू हो जाए।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles