2.5 C
New York
Saturday, December 4, 2021

Buy now

spot_img

कोविड-19 के लक्षण दिखाई देने पर टेस्ट अवश्य करवाएं: यशपाल

जिला में आरटीपीसीआर टेस्टिंग और रैपिड एंटीजन टेस्टिंग का कार्य युद्ध स्तर पर
फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह ):
उपायुक्त यशपाल ने जिला के लोगों से आग्रह किया है कि वह कोविड-19 का कोई भी लक्षण दिखाई देने पर तुरंत अपना आरटी पीसीआर टेस्ट अवश्य करवाएं । उन्होंने कहा कि जिला में आरटी पीसीआर एंटीजन टेस्ट का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि जितने भी कोविड-19 पॉजिटिव के मामले आते हैं उनकी कांटेक्ट ट्रेसिंग कर उनके टेस्ट भी लगातार किए जा रहे हैं ।
उपायुक्त यशपाल ने बताया कि जिला के स्थानीय बीके नागरिक अस्पताल, नागरिक अस्पताल बल्लभगढ़ सहित जिला के सभी पीएचसी, सीएचसी और यूएचसी स्वास्थ्य केंद्रों सहित अन्य स्वास्थ्य केंद्रों तथा सार्वजनिक स्थानों पर कैम्पों के जरिये लोगों की वैश्विक कोविड-19 वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण की टेस्टिंग की जा रही है।
उन्होंने बताया कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए जिला प्रशासन और चिकित्सा विभाग आपस में तालमेल बनाकर बेहतर कार्य कर रहा है। उपायुक्त यशपाल ने बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला के प्रत्येक नागरिक का कोविड-19 संक्रमण का टेस्ट किया जाएगा। जो लोग पॉजिटिव आ रहे हैं। उनका इलाज जरूरत के अनुसार होम आइसोलेशन, कोविड-19 केयर सैन्टर में चिकित्सकों की सलाह पर किया जा रहा है। इसके अलावा सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार शहरों व ग्रामीण क्षेत्रों में गली गली और मौहल्लों में एनाऊंसमैंट के जरिये आमजन को कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए जागरूक किया जा रहा है।
उपायुक्त यशपाल ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे अपने मुंह पर मास्क अवश्य लगाएं। एक दूसरे से 2 गज की दूरी का सोशल डिस्टेंस रखें और अपने हाथों को साबुन से या बार-बार सैनिटाइजर करते रहें। ताकि कोरोना के संक्रमण से बचा जा सके।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रणदीप सिहं पुनिया ने बताया कि स्थानीय नागरिक अस्पताल बीके में प्रतिदिन 500 लोगों की आरटीपीसीआर और 1500 से 2000 लोगों के प्रति दिन रैपिड एंटीजन कोरोना वायरस टेस्टिंग की जा रही हैं। इसी प्रकार बल्लभगढ़ के नागरिक अस्पताल में भी प्रतिदिन ढाई सौ से 300 लोगों के कोविड-19 किए संक्रमण के टेस्ट किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि रैपिड एंटीजन टेस्टिंग का रिजल्ट तुरंत दे दिया जाता है। जबकि आरटीपीसीआर के टेस्टिंग सैम्पलिंग लैब के माध्यम से बाद में आती है। उन्होंने बताया कि आरटीपीसीआर के सैंपल ईएसआई और जिला मौलिकूलर लैब, टीएचएसटीआई लैब भेजे जाते हैं और वहीं से सेंपलिंग की टेस्टिंग आती है। उन्होंने बताया कि स्थानीय नागरिक अस्पताल बीके में अब तक रैपिड एंटीजन के 217108 टेस्ट किए जा चुके हैं। इसी प्रकार जिला में रैपिड एंटीजन और आरटी पीसीआर के वीरवार तक 828767 टेस्ट किए जा चुके हैं।
वही बल्लभगढ़ एसएमओ डाँ मान सिंह के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा बल्लभगढ़ के अम्बेडकर चौंक और अग्रसेन चौंक पर आमजन की कोराना वायरस की आरटीपीसीआर टेस्टिंग की गई।
इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्र के गांव अटाली, मौजपुर, फतेहपुर बिलौच, पाली मोहब्बत, गोठड़ा मोहब्बत ,बादशाह पूर, पाली, पैन्हैड़ा खुर्द, बदरपुर सैद, अमीपुर, महावतपूर, सदपूरा, तिगांव, हिरापुर, सुनपैड़, चन्दावली, सौतई, मोहल्ला, हरफला, नंगला जोगियान, लहडौला, मंझावली, बदरौला, फतेहपुर, चन्दनपुर व शाहजहांपुर में लोगों के कोविड-19 के संक्रमण की आरटीपीसीआर टेस्टिंग की गई।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles