5.7 C
New York
Friday, November 26, 2021

Buy now

spot_img

खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की बड़े पैमाने पर छापेमारी: पकड़े गए स्टॉक को किया सील

अम्बाला(नेशनल प्रहरी/ संवाददाता): खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग हरियाणा ने आज अम्बाला में बड़े पैमाने पर छापेमारी करते हुए देसी घी हरियाणा फ्रेश तथा श्री गोविंद ब्रांड के सेम्पल लिए तथा पकड़े गए स्टॉक को सील कर दिया । इस कार्रवाई के दौरान भारी पुलिस बल की भी मदद ली गई । उल्लेखनीय है कि प्रदेश के विभिन्न स्थानों से हाल ही में कुछ दिनों के दौरान दूध, खाद्य तेल तथा दूध से बने पदार्थों के 417 सैंपल लिए हैं, इनमें से 28 नमूने असुरक्षित पाए गए। इस दौरान करीब करीब 13.50 लाख रुपये का सामान भी जब्त किया गया।
खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के आयुक्त ललित सिवाच ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के निर्देश पर मिलावटी खाद्य पदार्थों पर नियंत्रण करने के लिए विशेष अभियान चलाया गया, जिसके तहत राज्य के अम्बाला, पानीपत, पिल्लूखेड़ा, कुरुक्षेत्र सहित अन्य स्थानों से उक्त नमूने एकत्रित किए गए। इनमें दूध के 54 सैंपल लिए गए, जिनमें से एक असुरक्षित तथा 13 सब्सटेंडर्ड मिले। इसी प्रकार घी तथा खाद्य तेल के 363 नमूने कर एकत्रित किए गए, जिनमें से 27 असुरक्षित, 86 सब्सटेंडर्ड तथा 44 मिस-ब्रांडेड पाए गए। उन्होंने बताया कि अंबाला में की गई छापेमारी के दौरान आज देसी घी हरियाणा फ्रेश तथा श्री गोविंद के नमूने लिए गए तथा उपस्थित स्टाक को सील कर दिया गया, इसके लिए भारी पुलिस फोर्स का सहयोग भी लिया गया।
श्री सिवाच ने बताया कि इस संबंध में उचित कार्रवाई करने के लिए एक राज्य स्तरीय कमेटी का गठन किया गया था, जिसमें पानीपत, हिसार तथा झज्जर के खाद्य सुरक्षा अधिकारी सदस्य के तौर पर शामिल किए गए थे। इस कमेटी ने पूरे प्रदेश में खाद्य तेल, दूध तथा दूध से बने खाद्य पदार्थों की मिलावटों की आ रही शिकायतों पर उचित कार्रवाई की और राज्य भर से यह नमूने एकत्रित किए। इन नमूनों को प्रयोगशाला में भेजा गया, जिसके आधार पर संबंधित लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।
श्री सिवाज ने बताया कि टीम ने पानीपत में देसी घी के पांच अलग-अलग ब्रांड के सैंपल भरे। इनमे 8 मरला एजेएमडी फूड पर ब्लेंडिंग एंड वेजिटेबल ऑयल के सैंपल लिए जो कि मिस ब्रांड पाए गए। इसी प्रकार कुरुक्षेत्र में की गई छापामारी के दौरान 1500 किलो पुराना व रिजेक्टेड घी, 17500 किलो खाद्य पाउडर, 200 किलो बटर के 10 डिब्बे, 40 किलो क्रीम, 100 किलो मिल्क पाउडर, 75 किलो पाम आयल, 100 टीन इस्तेमाल में होने वाला घी सहित 196 किलो सामग्री खाद्य सामग्री जब्त की गई। कुरुक्षेत्र से जब्त किए गए सामान की कीमत लगभग 13.50 लाख रुपए से अधिक बताई जाती है। उन्होंने बताया कि त्योहारी सीजन के दौरान भी शाहबाद व अन्य स्थानों पर प्रशासन द्वारा छापेमारी की गई थी और बड़ी मात्रा में मिलावटी पदार्थ जब किए गए थे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles