15.1 C
New York
Sunday, October 24, 2021

Buy now

spot_img

गुरुनानक देव जी का प्रकाशोत्सव 30 को, शहरवासियों को इस बार देखने को नहीं मिलेगा नगर कीर्तन का उल्लास

फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह ) : प्रथम पातशाही गुरुनानक देव जी के 551वें प्रकाशोत्सव पर शहर के गुरुद्वारों में रौनक देखने को मिल रही है। गुरुपर्व सोमवार को है, हालांकि इस बार प्रकाशोत्सव का स्वरूप कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बदला हुआ नजर आ रहा है। शहर के सभी गुरुद्वारों को भव्य ढंग से सजाया गया है। बिजली की रोशनी में गुरुद्वारा परिसरों की रौनक देखते बनती है, पर सोमवार को शहरवासियों को नगर कीर्तन का उल्लास देखने को नहीं मिलेगा। गुरुद्वारों के अंदर पंगत में बैठ कर लंगर छकने को भी नहीं मिलेगा।
सजेंगे दीवान: अखंड पाठ का भोग प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में विभिन्न गुरुद्वारों में पिछले तीन दिनों से जारी श्री गुरुग्रंथ साहिब के अखंड पाठ का भोग सोमवार को लगाया जाएगा। इस उपलक्ष्य में गुरुद्वारों में विशेष रूप से दीवान सजाए जाएंगे। गुरुद्वारों में शारीरिक दूरी को प्राथमिकता देते हुए और संगत को चेहरे पर मास्क लगाने के नियमों के साथ रागी जत्थों द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली गुरुबाणी का श्रवण करने को मिलेगा।
बता दें कि शहर में वर्ष 1958 में पहली बार गुरुद्वारा सिंह सभा नंबर एक से नगर कीर्तन निकाला गया था पर कोरोना से बचाव को प्राथमिकता देते हुए इस तरह छह दशक के इतिहास में पहली बार नगर कीर्तन का आयोजन किसी भी गुरुद्वारे से नहीं होगा। कार्तिक मास में प्रभात फेरियां भी पूरे एक महीने तक निकलती हैं, पर इस बार गुरुद्वारा वजीरास्थान से 15 दिन और गुरुद्वारा सिंह सभा नंबर एक से 21 दिन तक प्रभात फेरी निकाली गई और पहली बार किसी के भी घर पर प्रभात फेरी नहीं गई, ताकि कोरोना संक्रमण से बचा जा सके।
सर्व सम्मति से पहली बार लिया निर्णय : गुरुद्वारा सिंह सभा नंबर एक के प्रधान मनजीत सिंह चावला के अनुसार इस बार समस्त गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटियों ने सर्व सम्मति से यह निर्णय लिया था। गुरुद्वारों में सोमवार को लंगर प्रसादा तो तैयार होगा, पर संगत अंदर पंक्ति में बैठ कर लंगर नहीं छक सकेगी। इसकी बजाय गुरुद्वारों के सेवादार बाहर लंगर प्रसादा वितरित करेंगे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles