5.7 C
New York
Saturday, November 27, 2021

Buy now

spot_img

ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रचार वाहन लोगों को दे रहा है कोविड-19 तथा लॉकडाउन संबंधी नवीनतम जानकारी : यशपाल

फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह ) : उपायुक्त यशपाल ने बताया कि कोविड-19 के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी कार्यालय फरीदाबाद का प्रचार वाहन जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लागों को जानकारी दे रहा है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण लोगों को कोविड-19 से बचाव हेतु सावधानियां बरतने, सरकार द्वारा समय-समय पर जारी की गई सभी एसओपी की हिदायतों की अनुपालना सुनिश्चित करने तथा लॉकडाउन के नियमों का पालन करने के बारे में जानकारी मुनादी के माध्यम से दी जा रही है। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार वाहन पहुंचकर लोगों को कोविड-19 तथा लॉकडाउन संबंधी नवीनतम जानकारी दी जा रही है।
डीआईपीआरओ राकेश गौतम ने जानकारी देते हुए बताया कि लोगों को कोरोना से नहीं डरने, नियमों का पालन करने, जीवन की सुरक्षा के लिए तत्काल कदम उठाने तथा कोविड-19 संक्रमण के संभावित लक्षण दिखाई देने पर अपनी जांच नजीदीक अस्पताल में करवाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वैश्विक महामारी के केस निरंतर बढ़ रहे हैं। ऐसे में लोगों को और अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा के महानिदेशक अमित अग्रवाल के दिशा-निर्देशन और उपायुक्त यशपाल के मार्गदर्शन में कोविड-19 से संबंधित सभी हिदायतों की अनुपालना सुनिश्चित करवाने के लिए लोगों को मुनादी के माध्यम से जागरूकता किया जा रहा है।
कोरोना वायरस से बचाव के लिए आयुर्वेदिक काढ़ा, संतुलित आहार लेने, व्यायाम और योग करने तथा कोविड-19 के संक्रमण के लक्षण होने पर डॉक्टर से सलाह लेकर अपना टेस्ट करवाने के बारे में भी प्रचार वाहन के माध्यम से बताया जा रहा है। इसके अलावा यह भी जानकारी दी जा रही है कि लोग एक जिम्मेदार नागरिक का कर्तव्य निभाएं, अफवाहों का हिस्सा न बनें, क्योंकि बचाव में ही सुरक्षा है।
कोविड-19 के संक्रमण के लक्षणों में सूखी खांसी, थकान, सांस लेने में कठिनाई, बलगम के साथ खांसी, मांसपेशियों में दर्द, नाक बहना, गले में खराश, दस्त, गंध का न आना या स्वाद को न पहचान पाना आदि शामिल है। लक्षण दिखाई देने पर अपने नजदीकी अस्पताल में जाकर अपनी जांच करवाएं और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों का पालन करें। खंड प्रचार कार्यकर्ता बिजेंद्र सिंह ने प्रचार के दौरान ग्रामीण आंचल के लोगों को प्रचार वाहन के माध्यम से जागरूक किया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles