2.5 C
New York
Saturday, December 4, 2021

Buy now

spot_img

ग्रुप सी और डी की भर्ती का अधिकार छिनने से बगावत की तैयारी में हरियाणा के विश्वविद्यालय

कुरुक्षेत्र (नेशनल प्रहरी/ संवाददाता) : हरियाणा के विश्वविद्यालयों में ग्रुप सी और डी की भर्तियों का अधिकार विवि प्रशासन के पास नहीं रहा है। अब प्रदेश सरकार ने इन भर्तियों का अधिकार हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन को दे दिया है। विवि प्रशासन के पास ग्रुप सी और डी की भर्तियों का अधिकार न रहने पर कर्मचारी संगठन इसे विवि की स्वायत्तता पर हमला मान रहे हैं।
विश्वविद्यालय प्रशासन अंदरखाते सरकार के इस फैसले का विरोध जताने की तैयारियां भी करने लगे हैं। इससे पहले ही विश्वविद्यालय कर्मचारी संगठन एमएचआरएस लागू करने पर विरोध जता रहे हैं। सर्व कर्मचारी संघ की ओर से 18 मार्च को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय गैर शिक्षक कर्मचारी संघ के शपथ ग्रहण समारोह में ही इस तरह के कर्मचारी विरोधी फैसलों को लेकर एकजुट होने का आह्वान किया गया था।
साल भर में होनी थी सैकड़ों कर्मचारियों की भर्तियां: कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में साल 2021-22 में ग्रुप सी और डी के लिए सैकड़ों भर्तियां होनी थी। इनमें से बहुत सी भर्तियां तो कुवि के लिए राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद की ओर से ग्रेडेशन के लिए किए जाने वाले सर्वे से पहले करने की योजना थी। यह सर्वे साल 2022 में मई व जून माह में होना है। अब इन भर्तियों को भी एचएसएससी की ओर से भरा जाएगा।
विश्वविद्यालय की स्वायत्तता पर हमला: कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय गैर शिक्षक कर्मचारी संघ (कुंटिया) के महासचिव एवं सर्व कर्मचारी संघ नेता रविंद्र तोमर ने कहा कि इससे विवि की स्वायत्तता खत्म हो रही है। संगठन तो शुरू से ही यह मांग कर रहा है कि विवि के सभी अधिकार कुलपति और कुलसचिव को दिए जाएं। सरकार की ओर से भर्तियां होने पर इनमें राजनीतिक हस्तक्षेप बढ़ जाएगा। इससे भर्ती प्रक्रिया लंबी हो जाएगी। इससे सरकारी संस्थाओं की मजबूती भी कमजोर हो रही है। इनके अधिकारियों की शक्तियां छीनी जा रही हैं। आल हरियाणा यूनिवर्सिटी एंपलाइज फेडरेशन पहले से एचआरएमएस लागू करने करा विरोध जता रही है। एचआरएमएस लागू होने पर विवि कर्मचारी भयमुक्त माहौल में नौकरी नहीं कर पाएगा, उसके ऊपर हमेशा ट्रांसफर को खतरा मंडराता रहेगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles