11.9 C
New York
Saturday, October 23, 2021

Buy now

spot_img

जिला लोक संपर्क एवं परिवाद समिति की मासिक बैठक में डा.बनवारी लाल ने किया आधी शिकायतों का निपटान

चंडीगढ़, पलवल (नेशनल प्रहरी/ संवाददाता ): हरियाणा के सहकारिता, अनुसूचित जातियां एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि समाज कल्याण विभाग के माध्यम से विभिन्न पैंशन योजनाओं के लाभपात्रों को आवेदन करने के बाद तुरंत लाभ दिया चाहिए, अगर इस संबंध में कोई अधिकारी व कर्मचारी लापरवाही करेगा तो उसके खिलाफ आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
डा. बनवारी लाल ने शुक्रवार को लघु सचिवालय के सभागार में जिला लोक संपर्क एवं परिवाद समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता करने के दौरान गांव बड़ौली निवासी अनिता देवी की पैंशन न देने संबंधी शिकायत की सुनवाई के दौरान यह निर्देश दिए। उन्होंने इस मामले की जांच अतिरिक्त उपायुक्त पलवल को सौंपते हुए निर्देश दिए कि इस मामले में देरी करने संबंधी कारण, जिम्मेवार कर्मचारियों व अधिकारियों की जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें, ताकि दोषियों के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जा सके। इसी प्रकार गांव बांसवा निवासी दुलीचंद की शिकायत थी कि वे आयुष्मान कार्ड धारक हैं और उन्होंने एक निजी अस्पताल में अपनी पत्नी का पेट संबंधी बीमारी का इलाज करवाया, जिस पर अस्पताल ने उनसे 20 हजार रुपए वसूल किए।
इस शिकायत पर सिविल सर्जन डा.ब्रह्मदीप ने जानकारी दी कि उन्होंने जांच में पाया कि संबंधित निजी अस्पताल द्वारा आयुष्मान योजना के तहत निजी अस्पतालों के लिए खोले गए पैकेज लिस्ट को चैक नहीं किया गया। उन्होंने निजी अस्पताल को 20 हजार रुपए की राशि लौटाने को कहा तो अस्पताल द्वारा शिकायतकर्ता की राशि लौटाने पर सहमति जताई गई है तथा जल्द ही यह राशि शिकायतकर्ता को दिलवा दी जाएगी। गांव मानपुर निवासी जगत सिंह की शिकायत थी कि सिंचाई विभाग के ठेकेदार गौच्छी ड्रेन की पटरी व रास्ते की मिट्टïी को अवैध तरीके से खोदकर ले गए। इस पर सहकारिता मंत्री ने विभाग के कार्यकारी अभियंता को निर्देश दिए कि वह पटरी व रास्ते को जेसीबी से जल्द से जल्द समतल करवा दें ताकि लोगों का आवागमन सुगम हो सके। गांव मंगोरका निवासी महेंद्र सिंह की शिकायत थी कि गांव की सरपंच लता मंगेश ने पद से निरस्त होने के वाबजूद ग्राम पंचायत के पैसे का लेन-देन किया। इस संबंध में अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि उपमंडल अधिकारी (ना.) की अध्यक्षता में तकनीकी समिति का गठन कर जांच की जा रही है। गांव रूपनगर नाटोल निवासी इल्ली की शिकायत थी कि गांव में कच्चे रास्ते का निर्माण सही ढंग से न करवाकर बीच रास्ते में ही छोड़ दिया गया है। इस पर सहकारिता मंत्री ने खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी हथीन को निर्देश दिए कि वे इस शिकायत का जल्द से जल्द निपटान कर दें।
उपायुक्त नरेश नरवाल ने बताया कि जिला लोक संपर्क परिवाद समिति की बैठक में कुल 13 शिकायतें रखी गई, जिनमें से करीब आधी शिकायतों का निपटान कर दिया गया। कोविड की परिस्थितियां होने के कारण शेष शिकायतों की जांच प्रक्रिया अभी जारी है, जिनका समाधान अगली बैठक में कर दिया जाएगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिकायतों के संबंध में जांच प्रक्रिया जल्द पूरी कर इनका समाधान किया जाए।
इस अवसर पर हरियाणा भूमि सुधार एवं विकास आयोग के चेयरमैन एवं होडल से विधायक जगदीश नायर, हरियाणा भंडारण निगम के चेयरमैन एवं पृथला के विधायक नयनपाल रावत, विधायक पलवल दीपक मंगला, विधायक हथीन प्रवीण डागर, जिला नगर आयुक्त मोनिका गुप्ता, पुलिस अधीक्षक दीपक गहलावत, अतिरिक्त उपायुक्त सतेंद्र दूहन, एमडी शुगर मिल सुमन भांखड़, एसडीएम होडल लक्ष्मीनारायण, नगराधीश अंकिता अधिकारी, पूर्व मंत्री सुभाष कत्याल, भाजपा जिला अध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, जेजेपी जिलाध्यक्ष सुरेंद्र सौरोत तथा समिति के गैर सरकारी सदस्य उपस्थित थे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles