जेसी बोस यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए बढ़ी लास्ट डेट, तीन जुलाई तक छात्र कर सकेंगे आवेदन

0
385

फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह )। विद्यार्थियों को बड़ी राहत देते हुए जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद ने विश्वविद्यालय स्तर पर विभिन्न यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों (बीटेक को छोड़कर) के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 3 जुलाई 2023 तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। यह निर्णय विद्यार्थियों के व्यापक हितों को देखते हुए लिया गया है। हालांकि विश्वविद्यालय द्वारा पीजी पाठ्यक्रमों के लिए जारी प्रवेश परीक्षा के कार्यक्रम में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा।
डीन (अकादमिक मामले) प्रो. आशुतोष दीक्षित ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2023-24 में विश्वविद्यालय सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रमों सहित 60 से अधिक पाठ्यक्रमों पर दाखिले की पेशकश की है। इस वर्ष, विश्वविद्यालय द्वारा एनईपी-2020 के प्रावधानों के अनुरूप तीन और चार वर्षीय स्नातक डिग्री प्रोग्राम की शुरूआत की गई है, जिससे विद्यार्थियों को मुख्य डिग्री के साथ-साथ चुनिंदा विषयों में माइनर डिग्री करने तथा मल्टीपल एंट्री व एग्जिट विकल्पों की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा, विश्वविद्यालय नये सत्र से बीएससी (विजुअल कम्युनिकेशन एंड मल्टीमीडिया टेक्नोलॉजी), कचरा प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा तथा एप्लाइड मैकेनिक्स एवं मैन्युफैक्चरिंग इंजीनियरिंग में सर्टिफिकेट के रूप में नये पाठ्यक्रम भी शुरू कर रहा है।
बीटेक दाखिलों को लेकर प्रो. दीक्षित ने स्पष्ट किया कि सभी बीटेक पाठ्यक्रमों में दाखिला हरियाणा राज्य तकनीकी शिक्षा सोसायटी (एचएसटीईएस) द्वारा आयोजित ऑनलाइन काउंसलिंग के माध्यम से किया जाएगा तथा इसका कार्यक्रम एचएसटीईएस की वेबसाइट www.hstes.org.in पर उपलब्ध रहेगा। हालांकि विज्ञान, प्रबंधन एवं कला से संबंधित स्नातक पाठ्यक्रमों और सभी स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिला विश्वविद्यालय स्तर पर होगा।
विश्वविद्यालय ने दाखिला संबंधी पूछताछ के लिए दाखिला हेल्पलाइन नंबर 7428954273 और ई-मेल admissionhelp@jcboseust.ac.in भी शुरू किया है। पात्रता मानदंड, सीटों की संख्या और प्रवेश परीक्षा के लिए कार्यक्रम से संबंधित सभी सूचनाओं के साथ दाखिला विवरणिका विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.jcboseust.ac.in पर देखी जा सकती है।