16.9 C
New York
Friday, October 22, 2021

Buy now

spot_img

भीषण अग्निकांड में 10 झुग्गियां जलकर खाक, 2 मासूम बच्चों की मौत

फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह ) : पल्ला थाना क्षेत्र की टीटू कालोनी में शनिवार सुबह आग से 10 झुग्गियां खाक हो गईं। आग से एक व्यक्ति के दो मासूम बच्चे जिदा जल गए। आग का सही कारण मालूम नहीं चला है। बच्चों की मां झुग्गी के बाहर चूल्हे पर खाना बना रही थी। अनुमान है कि चूल्हे से निकली कोई चिगारी झुग्गी पर गिरी, जिसने आग पकड़ ली। इसके बाद साथ लगी 10 झुग्गियों को चपेट में ले लिया। मृतक बच्चों की पहचान यहां रहने वाले राजीव के पांच साल के बेटे किट्टू और तीन साल के बिट्टू के रूप में हुई है। राजीव ईकोग्रीन कंपनी के कूड़ा कलेक्शन सेंटर से कबाड़ा लाकर प्लास्टिक, धातु व कागज अलग-अलग कर बेचने का काम करता है। यह परिवार मूलरूप से नालंदा बिहार निवासी है।
बच्चों के चाचा बैजू ने बताया कि वह सुबह भाई राजीव के साथ कूड़ा कलेक्शन सेंटर पर चला गया था। राजीव की पत्नी अमृता झुग्गी के बाहर चूल्हे पर खाना बना रही थी। दोनों बच्चे उठकर बाहर आए। ठंड की वजह से अमृता ने उन्हें चाय पिलाकर वापस अंदर जाने को कहा। वे दोनों अंदर जाकर वापस सो गए। थोड़ी देर बाद झुग्गी से आग की लपटें उठने लगीं। आस-पास की झुग्गियों से लोग बाहर निकल आए और आग बुझाने की कोशिश करने लगे। शुरू में किसी को ध्यान नहीं रहा कि अंदर बच्चे भी हैं। अमृता को लग रहा था कि बच्चे शायद बाहर खेलने चले गए हैं। काफी देर तक जब बच्चे नहीं दिखे तो अमृता को आशंका हुई कि वे अंदर हैं। मगर तब तक आग इतनी फैल गई थी कि झुग्गी के अंदर जाना नामुमकिन था। फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। आग में बच्चों के अलावा झुग्गी में बंधी दो बकरियां भी जल गईं। आग बुझने के बाद बच्चों के शव तलाशे गए। उनके शव झुग्गी के एक कोने में मिले। उनके ऊपर कंबल था, जिससे अनुमान है कि बच्चों ने अपने ऊपर कंबल डालकर आग से बचने का प्रयास किया था। पुलिस ने दोनों के शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाए हैं।
सहायक मंडल अग्निशमन अधिकारी आरएस दहिया ने बताया कि सूचना मिलते ही हमारी टीमें मौके पर पहुंच गईं। यहां 50 से अधिक झुग्गियां हैं। सभी में प्लास्टिक व कागज का कबाड़ा भरा हुआ है। समय रहते आग पर काबू पा लिया गया। अगर आग भड़कती तो सभी झुग्गियों को चपेट में ले लेती। आग लगने का अभी तक कारण नहीं पता चला है। दमकल और पुलिस विभाग ने अग्निकांड की जांच शुरू कर दी है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles