15.9 C
New York
Friday, October 22, 2021

Buy now

spot_img

तीनों कृषि कानून किसानों के लिए फायदेमंद : डा.अनिल कुमार

फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह ) : गांव टीकावली में आयोजित लघु किसान मेले में तीन कृषि कानूनों के बारे में किसानों को जागरूक किया गया। मेले के मुख्य अतिथि प्रगतिशील किसान धर्मपाल त्यागी थे। मेले में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग और पशु पालन विभाग के विशेषज्ञों ने किसानों को जानकारी दी।
इस मौके पर जिला कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक डा.अनिल कुमार कहा कि केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए तीनों कृषि कानून पूरी तरह से किसानों के हित में हैं। किसानों की फसल की उपज लगभग स्थिर है। एक सीमित उपज के बहुत विक्रेता यदि उपलब्ध हों, तो किसान को बेहतर दाम मिलेंगे। अनुबंध कृषि से कृषि में विविधिकरण आएगा। इससे भूमि की उपजाऊ शक्ति बनी रहेगी। खेती बाजार की मांग के अनुसार होगी, जिससे खाद प्रसंस्करण होने के कारण किसान की उचित आमदनी होगी, जो कि छोटी-छोटी जोत के कारण बहुत सीमित है।
उन्होंने कहा कि किसान अपने अनाज, दाल, तेल, यहां तक आलू, प्याज का भंडारण कर सकता है। बाजार में पूरे वर्ष दाम घटते-बढ़ते रहते हैं। लगातार देखते रहते हैं कि कभी प्याज 100 रुपये प्रति किलोग्राम के पार हो जाती है और कभी 20 रुपये प्रति किलोग्राम। इस उतार-चढ़ाव का फायदा किसान भंडारण कर उचित समय पर किसी भी मंडी में बेचकर लाभ उठा सकता है। इस मौके पर पशु पालन के बारे में डा.रेखा दहिया ने जानकारी देते हुए पशु का टीकाकरण व पशु चारे को बनाने की विधि बताई। कृषि विस्तार सलाहकार डा.एमएल वर्मा ने किसानों को गेहूं, सरसों, जौ में लगने वाले कीट व बीमारियों की रोकथाम के बारे में जानकारी दी। कृषि विस्तार सलाहकार डा.कृष्ण कुमार मलिक ने फसल में समय पर खाद, पानी की सही मात्रा में प्रयोग व अधिक खाद से दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी दी। कृषि विकास अधिकारी डा.आनंद प्रकाश ने कृषि यंत्रों के बारे में बताया। किसान प्रीतमपाल ने सभी का धन्यवाद किया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles