2.5 C
New York
Saturday, December 4, 2021

Buy now

spot_img

दुष्यन्त चौटाला को पत्र लिखकर की मांग,आगामी चुनावों में सीटें आबादी के अनुपात में की जाएं आरक्षित: प्रेम सिंह धनखड़

फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह ): शहरों में भी नगर निगम,नगर पालिका व नगर परिषदों के चुनावों में पिछड़ा वर्ग-A तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लिए पार्षदों की सीटें आबादी के अनुपात में आरक्षित की जाएं। यह मांग जननायक जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रेम सिंह धनखड़ ने हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यन्त चौटाला जी को पत्र लिखकर की है। जननायक जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रेम सिंह धनखड़ ने कि हरियाणा में पिछड़ा वर्ग-A की जनसंख्या 16% तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति की जनसंख्या लगभग 22.5% है तथा ठीक उसी अनुपात में हरियाणा में विधायकों व सांसदों की सीटें भी अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित की गई हैं।
जजपा के वरिष्ठ नेता प्रेम सिंह धनखड़ ने कहा कि अभी-अभी आपने जिस प्रकार ग्राम पंचायतों, ब्लाक समितियों तथा जिला परिषदों में पिछड़ा वर्ग-A समाज के हित को देखते हुए पंचायत सदस्य, ब्लाक सदस्य, जिला परिषद सदस्यों में पिछड़ा वर्ग-A के कम से कम दो सदस्यों के लिए सीटें आरक्षित करके पिछड़ा वर्ग-A समाज के लोगों को सम्मान बढ़ाया है ठीक उसी प्रकार पिछड़ा वर्ग-A की जनसंख्या 16% के अनुपात में शहरों में भी नगर निगम / नगर पालिका व नगर परिषदों के चुनावों में पार्षदों की सीटें आरक्षित करके शहरों में रहने वाले लाखों लोगों को उनका हक दिलवाकर पिछड़ा वर्ग-A के लोगों का संम्मान बढ़ाएं तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति की जनसंख्या 22.5% के अनुपात में सीटें आरक्षित करवाकर शहरों में रहने वाले लाखों लोगों को उनका हक दिलवाकर अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लोगों का सम्मान बढ़ाएं।
जननायक जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रेम सिंह धनखड़ ने कहा कि क़्योंकि आप हरियाणा सरकार में उपमुख्यमंत्री हैं तथा आप हमेशा किसानों, कमेरे वर्ग दलित, शोषित, गरीब व पिछड़े समाज के उत्थान के बारे में कार्य करते रहे हैं तथा उसी उद्देश्य को लेकर जननायक जनता पार्टी भी स्व. चौ. देवी लाल की नीतियों व कार्यक्रमों को लेकर बनाई गई है तथा जगत ताऊ स्व. चौ. देवी लाल ने हरियाणा के मुख्यमंत्री के पद पर रहते हुए तथा भारत सरकार में उपप्रधानमंत्री के पद पर रहते हुए हमेशा पिछड़ा वर्ग-A तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के समाज के हित में अनेकों कार्य किए थे चाहे पिछड़ा वर्ग-A तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के समाज के लिए गांवों में चौपालें बनाने का कार्य हो, चाहे बुढ़ापा पेंशन देने का कार्य हो, चाहे जच्चा-बच्चा को सहायता देने का कार्य हो, चाहे इस समाज के बच्चों को स्कूल व कालेजो में पढ़ाई के दौरान वजीफा, स्कूल वर्दी व किताबें देने का कार्य हो, चाहे काम के बदले अनाज देने का कार्य हो, चाहे स्कूल व कॉलेजों में फीस माफ करके गरीब बच्चों को मुफ्त शिक्षा देकर समाज को आगे बढ़ाने का कार्य हो।
जननायक जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रेम सिंह धनखड़ ने कहा कि पिछड़ा वर्ग-A तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के समाज को आपसे आशा ही नही पूरी उम्मीद है कि आप पिछड़ा वर्ग-A तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति समाज के हित को देखते हुए जिस प्रकार आपने ग्राम पंचायतों, ब्लाक समितियों तथा जिला परिषदों में पंचायत सदस्य, ब्लाक सदस्य, जिला परिषद सदस्यों में पिछड़ा वर्ग-A के कम से कम दो सदस्यों के लिए सीट आरक्षित की हैं ठीक उसी तरह नगर निगम / नगर पालिका व नगर परिषदों में होने वाले आगामी चुनावों में उपरोलिखित मांग को हरियाणा सरकार से पूरा करवाकर पिछड़ा वर्ग-A में शामिल प्रजापति (कुम्हार), जांगड़ा (खाती), पांचाल (लुहार), जोगी, नाई, कम्बोज, बैरागी, बघेल, कुर्मी, सुनार, तेली, रोहिल्ला, धोबी, कश्यप, नट, भाट तथा राय सिख इत्यादि लगभग 71 जातियों तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति को सम्मान देकर आगे बढ़ाने का कार्य करेंगे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles