7.1 C
New York
Monday, December 6, 2021

Buy now

spot_img

परिवार पहचान पत्र से ही भविष्य में सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का मिलेगा लाभ: नरेश नरवाल

पलवल (नेशनल प्रहरी/ संवाददाता ): उपायुक्त नरेश नरवाल ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ही भविष्य में सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेना संभव होगा। फैमिलि से संबंधित सभी स्कीमों व सेवाओं को परिवार पहचान पत्र से लिंक किया गया है। इसलिए इस कार्य को गंभीरता के साथ किया जाए। इसी प्रकार मुख्यमंत्री घोषणाओं, ई-ऑफिस व सीएम विंडो से संबंधित लंबित शिकायतों व कार्यों का भी निपटारा समयबद्ध तरीके से किया जाए। उपायुक्त ने विभिन्न कार्यक्रमों, फ्लैगशिप योजनाओं के निर्धारित लक्ष्य व अचीवमेंट्स की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
उपायुक्त बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में विभिन्न विभागों के जिलाधिकारियों की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए विभिन्न विभागों के माध्यम से चलाई जा रही योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भविष्य में सभी कार्य ई-ऑफिस प्रणाली से होंगे। इसलिए ई-ऑफिस के माध्यम से नई फाइलें क्रीऐट करके नोटिंग भेजें। अतिरिक्त उपायुक्त सतेंद्र दूहन ने बताया कि ई-ऑफिस के संबंध में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिए हारट्रोन के मास्टर ट्रैनर द्वारा विभागों में ग्राउंड लेवल पर अधिकारियों व कर्मचारियों को विस्तारपूर्वक समझाया जा रहा है।
उपायुक्त ने कहा कि अधिक से अधिक पेड लगाएं व उनकी देखभाल भी सुनिश्चित करें तथा पेड लगाते समय यह ध्यान रखें कि कोई भी पौधा पांच फुट से छोटा न हो। प्रत्येक विभाग अपने कार्यालयों व परिसर में खाली जमीन पर पेड लगाने हेतु लक्ष्य निर्धारित कर वन विभाग को अवगत करवा दिया जाए ताकि समय पर वन विभाग द्वारा पौधे उपलब्ध करवाए जा सकें। उपायुक्त ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा के कार्य में तेजी लाएं और इस बारे में अधिक से अधिक लोगों को जागरूक किया जाए। उन्होंने पुलिस विभाग की जिला में शांति एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की।
उन्होंने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को कहा कि सभी राशन डिपो पर राशन वितरण का कार्य पारदर्शिता के साथ हो तथा उसकी निरंतर चैकिंग भी की जाए और आगामी फसल खरीद के संबंध में मंडियों में आवश्यक तैयारियां समय से पूर्व कर ली जाएं। उन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शहर की पुरानी सीवरेज लाइन की सफाई करवाने का एस्टीमेट तैयार करें ताकि शहर की सीवरेज लाइन की सफाई व्यवस्था दुरूस्त की जा सके।
उन्होंने समाज कल्याण के अधिकारियों को निर्देश दिए कि योग्य लाभपात्रों को समाज कल्याण की योजनाओं का समय पर लाभ देना सुनिश्चित किय जाए तथा किसी भी व्यक्ति को परेशानी नहीं आनी चाहिए। इसके अलावा उन्होंने पशुपालन विभाग, मत्सय, वन विभाग, श्रम विभाग, अर्बन लोकल बॉडिज, बिजली निगम, कल्याण विभाग व समाज कल्याण, नगर परिषद, कौशल विकास व आटीआई, एस.एम.जी.टी., सरल, सीपीग्राम्स से संबंधित कार्यों की समीक्षा की।
बैठक में सिविल सर्जन ने अवगत करवाया कि जिला में कोविड-19 के वैक्सीनेशन के प्रथम चरण का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा प्रथम चरण के दौरान व्यक्तियों को वैक्सीन दी गई थी उन्हें 28 दिन के बाद दूसरी डोज देने का कार्य आज से शुरू कर दिया गया है। कोविड-19 वैक्सीनेश के दूसरे चरण में वैक्सीन फ्रंट लाइन वर्कर्स जैसे पुलिस, राजस्व, पंचायत विभागों के अधिकारी व कर्मचारियों को लगाई जा रही है।
बैठक में पुलिस अधीक्षक दीपक गहलावत, अतिरिक्त उपायुक्त सतेंद्र दूहन, नगराधीश अंकिता अधिकारी, एसडीएम होडल संदीप अग्रवाल, पलवल के एसडीएम कंवर सिंह, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग पलवल के अधीक्षण अभियंता जगदीशचंद जांगडा, कृषि उपनिदेशक डा. महावीर सिंह, मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी अर्चित वाट्स, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक बघेल, डीडीपीओ शमशेर सिंह, सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप, डीआईओ डी.पी. कुलश्रेष्ठ, लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सडक़ें) के कार्यकारी अभियंता पलवल नरेंद्र यादव सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles