1.8 C
New York
Wednesday, December 8, 2021

Buy now

spot_img

पुरुषोत्तमाचार्य जी महाराज ने श्रीसिद्धदाता आश्रम में होली पर्व पर भक्तों को दिए प्रवचन

फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह ) : श्री सिद्धदाता आश्रम में होली पर्व के अवसर पर प्रवचन, भजन, आशीर्वाद का आयोजन हुआ। इस अवसर पर पीठाधिपति श्रीमद जगदगुरु रामानुजाचार्य स्वामी श्री पुरुषोत्तमाचार्य जी महाराज ने कहा कि कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में दुख नहीं चाहता है लेकिन यह दुख फिर भी हमें प्राप्त होते हैं क्योंकि हम दुख बांटते हैं। जब हम दुख बांटना बंद कर देंगे तो हमें भी दुख मिलना बंद हो जाएंगे।
उन्होंने कहा कि यह सर्वमान्य बात है कि जो उपलब्ध होता है, वही हमें प्राप्त होता है। फिर यह तो मानव जन्म हमें हमारी मुक्ति के लिए मिला है, भगवान की प्राप्ति के लिए मिला है। उसका दुरुपयोग करने पर हमारे साथ भी बुरा ही होगा। फिर पछताने का क्या फायदा है। स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य जी ने कहा कि हम बांटते दुख हैं और प्राप्त सुख करना चाहते हैं। ऐसा संभव ही नहीं है। उन्होंने अनेक उदाहरणों के माध्यम से बताया कि कैसे व्यक्ति दूसरों में खोट निकालते हुए, अपनी मनमानी करते हुए जीवन जीता है और दुख पाता है लेकिन दूसरों से सदव्यवहार की अपेक्षा करता है। उन्होंने होली को इस अर्थों में भी लेने का संदेश दिया कि होली, सो होली। बीती बात को मन में मत ढोओ। माफ करते चलो। तुम्हें भी माफी अवश्य ही मिलेगी।
इससे पहले उन्होंने श्री लक्ष्मीनारायण दिव्यधाम और स्मृति स्थल पर भी लोककल्याण के लिए प्रार्थना की और हवन में आहूतियां भी डालीं। इस अवसर पर विधायक राजेश नागर ने भी आश्रम पहुंचकर श्री गुरु महाराज जी से आशीर्वाद प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि वह आज जो कुछ भी हैं उसमें गुरुजी की बड़ी कृपा निहित है।
इस अवसर पर मशहूर भजन गायक लोकेश शर्मा ने साथियों सहित सुमधुर भजनों की तान छेड़ कर सभी को भावविभोर कर दिया। कोविड नियमावली के तहत सभी भक्तों को मास्क और सेनिटाइजेशन के बाद ही आश्रम परिसर में प्रवेश दिया गया। वहीं सभी को शारीरिक दूरी के लिए भी चेताया गया। सभी भक्तों ने हवन में आहूति डाली और श्री गुरु महाराज से आशीर्वाद एवं प्रसाद प्राप्त किया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles