15.1 C
New York
Saturday, October 23, 2021

Buy now

spot_img

फौगाट स्कूल में बच्चे सीखेंगे रोबोट बनाने के गुर: सतबीर मान

एडीसी सतबीर मान ने डीईओ की उपस्थिति में किया रोबोटिक्स लैब का उद्घाटन
शहर की प्रमुख स्कूल एसोसिएशन के प्रतिनिधि भी रहे मौजूद
फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह ) :
राजीव कॉलोनी सेक्टर 56 स्थित फौगाट पब्लिक सीनियर सेकंडरी स्कूल में बच्चे रोबोट बनाने एवं अन्य एडवांस तकनीकों को सीख सकेंगे। इसके लिए बनाई अटल टिंकरिंग लैब का उद्घाटन आज फरीदाबाद के एडीसी सतबीर मान ने किया। इस अवसर पर जिले की शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी व प्रमुख स्कूल एसोसिएशन के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।
अटल टिंकरिंग लैब के उद्घाटन के बाद एडीसी सतबीर मान ने बताया कि हमारे देश में यूरोप के मुकाबले रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर बहुत कम काम होता है, लेकिन हम वैज्ञानिक तकनीक और सही सोच के साथ देश की तरक्की में बहुत योगदान दे सकते हैं। फौगाट स्कूल ने इस रोबोटिक्स लैब की स्थापना कर बच्चों को बड़ा अवसर प्रदान किया है, अब बच्चों पर भी निर्भर करेगा कि वह इसका कितना सदुपयोग अपने जीवन को बनाने में करेंगे।
इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी ने कहा कि आज फौगाट स्कूल के पास दो दो बड़े अवसर हैं। एक तो स्कूल सीबीएसई से संबद्ध हो गया है दूसरा आज इतनी बड़ी लैब का यहां उद्घाटन हुआ है। उन्होंने कहा कि डॉ सतीश फौगाट इनोवेशन के पक्के हैं, यही धुन उनको आगे ले जाती है।
स्कूल के निदेशक डॉ सतीश फौगाट ने बताया कि वास्तव में यह लैब मिनी आईआईटी है, जिसका उद्देश्य स्कूल में ही बच्चों को आधुनिक, रोजगारपरक शिक्षा देना है। उन्होंने बताया कि एक सर्वे में पाया गया है कि देश में कुल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले छात्रों में से 94 प्रतिशत को नौकरी के लायक नहीं माना गया जिसके बाद केंद्र सरकार के नीति आयोग ने अटल इनोवेशन मिशन के तहत बहुत से आयामों पर रिसर्च की। इस रिसर्च का ही एक परिणाम अटल टिंकरिंग लैब भी हैं जिसके लिए देशभर में कुल 3000 स्कूलों का चयन किया गया है। सौभाग्य से इसमें फौगाट स्कूल भी शामिल है। डॉ फौगाट ने बताया कि हमने हमेशा से ही अपने स्कूल में बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा देने पर जोर दिया है। अब इस लैब के बन जाने से एक और कीर्तिमान स्कूल के साथ जुड़ गया है। इससे पहले यहां पहुंचने वाले प्रमुख मेहमानों का स्वागत ढोल की गूंज के साथ बुके देकर किया गया।
इस अवसर पर हरियाणा प्रोग्रेसिव स्कूल कांफ्रेंस के प्रधान सुरेश चंद्रा, युनाइटेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रधान नंदराम पाहिल, बल्लभगढ़ प्राइवेट एसोसिएशन के प्रधान चंद्रसेन शर्मा, दिल्ली स्कॅालर्स इंटरनेशनल स्कूल के टी एस दलाल, विद्यासागर स्कूल के दीपक यादव, जजपा के जिला प्रधान अरविंद भारद्वाज व तेजपाल डागर, फौगाट स्कूल के संस्थापक चौधरी रणबीर सिंह, प्रधानाचार्या निकेता सिंह आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles