2.1 C
New York
Wednesday, December 8, 2021

Buy now

spot_img

फ्री कोचिंग ऐप से बेरोजगार युवक-युवतियां कर सकते हैं नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी:अपराजिता

फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह ): एसडीएम अपराजिता ने बताया कि उपमंडल में विगत 3 माह का 128 बेरोजगार युवकों/युवतियों को 2 लाख 12 हजार 400 रूपये की धनराशि बेरोजगारी भत्ते के रूप में प्रदान की गई है। इसके अलावा सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार बेरोजगार युवक-युवतियों को कोचिंग की व्यवस्था की गई है।
एसडीएम अपराजिता ने कहा कि उपमंडल में बेरोजगारों को सरकारी तथा अन्य नौकरियों के लिए रोजगार विभाग द्वारा नि:शुल्क में कोचिंग दी जा रही है। यह कोचिंग एप के जरिये बेरोजगार युवकों और युवतियों को दी जा रही है। उन्होंने कहा कि जिन बेरोजगार युवकों और युवतियों ने अपना नाम रोजगार कार्यालय में पंजीकृत नहीं करवाया है। वे यथाशीघ्र अपना नाम पंजीकरण करवा लें। एसडीएम ने कहा कि बेरोजगार युवाओं के लिए सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार नि:शुल्क में कोचिंग देने की योजना शुरू की गई है। इस योजनाओं के तहत बेरोजगार युवक-युवतियों को ग्रेड अप कोचिंग के लिए सक्षम किया जा रहा है। ताकि उन्हें रोजगार मिल सके। उन्होंने बताया कि ग्रेड अप फ्री कोचिंग ऐप के माध्यम से एसएससी, रेलवे, बैंकिंग तथा डिफेंस सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बेरोजगार युवक-युवतियों की तैयारी करवाई जा रही है। इस योजना के तहत चयनित बेरोजगारों को ऑनलाईन फ्री क्लास, टेस्ट सीरीज तथा मॉक टेस्ट में शामिल करके प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जा रही है। बेरोजगार युवक-युवतियों को सरकार द्वारा नि:शुल्क में यह 18 माह की कोचिंग दी जा रही है। एसडीएम अपराजिता ने बताया कि चयनित युवाओं का अकाउंट सरकार द्वारा बनाया जा रहा है। उनको वाउचर कोड दिया जाता है और रोजगार विभाग द्वारा इन वाउचर कोड को एक्टिव करके कोचिंग क्लासिज के लिए और टेस्ट सीरीज में शामिल होने के लिए चयनित बेरोजगारों को इसकी जानकारी फोन पर दी जाती है। उन्होंने बताया कि बेरोजगार युवक-युवतियों के द्वारा यह ऐप मोबाइल में डाउनलोड की जाती है।
उपमंडल सहायक रोजगार अधिकारी काजल कुण्डु ने नि:शुल्क कोचिंग की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि ग्रेड अप ऐप के जरिए बेरोजगार युवक-युवतियों को नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं जिनमें एसएससी, रेलवे, बैंकिंग और डिफेंस, सुरक्षा एजेंसियों तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए नि:शुल्क में कोचिंग दी जाती है। काजल कुण्डु ने बताया कि जो बेरोजगार युवा तथा युवती कोचिंग करना चाहते है। वे युवा रोजगार विभाग विभाग के कार्यालय में आकर अपना नाम अवश्य पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि इस योजना का योग्य बेरोजगार युवक-युवतियों को लाभ मिल रहा है। उन्होंने ऐसे बेरोजगार युवक-युवतियों से भी अपील की है जिन्होंने अपना नाम रोजगार विभाग कार्यालय में पंजीकरण नहीं करवाया है। वे अपना नाम रोजगार विभाग के कार्यालय में पंजीकरण करवा कर इस योजना का लाभ उठाएं। रोजगार विभाग द्वारा पंजीकृत बेरोजगार युवक-युवतियों को कोचिंग के लिए पूरी सहायता दी जा रही है। उन्होंने बताया कि उपमडंल में सक्षम युवा के 41 बेरोजगार और जिला में 278 बेरोजगार युवक और युवती फिलहाल कोचिंग ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि उपमंडल में 123 सक्षम युवाओं में से 41 सक्षम युवा भी कोचिंग का लाभ उठा रहे हैं।
काजल कुण्डु ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि उपमंडल में 30 स्नातकोत्तर बेरोजगारों इनमें 15 महिलाएं और 15 पुरूषों को 90 हजार रुपये की धनराशि बेरोजगार भत्ते के रूप में प्रदान की गई है। यह राशि सरकार द्वारा 3 हजार रुपये प्रति माह स्नातकोत्तर बेरोजगारों को प्रदान की जाती है। इसी प्रकार स्नातक बेरोजगार को प्रति माह पंद्रह सौ रुपये का बेरोजगार भत्ता सरकार द्वारा दिया जाता है। उपमंडल में 57 ग्रेजुएट बेरोजगारों में 85 हजार 500 रुपये की धनराशि और 12वीं पास व डिप्लोमा धारक बेरोजगार युवकों/युवतियों को 900 प्रति माह बेरोजगार भत्ता दिया जाता है। उपमंडल में 41 ऐसे बेरोजगारों को 36 हजार 900 रुपये की धनराशि बेरोजगार भत्ते के रूप में प्रदान की गई। सरकार द्वारा सक्षम युवा योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को एक माह में 100 घंटे के काम के बदले 6000 रुपये की धनराशि प्रदान की जा रही है। उन्होंने आगे बताया कि मंडल में 5 हजार 321 बेरोजगारों ने अपना पंजीकरण करवा रखा है। जिनमें 3 हजार 282 महिलाएं और 2 हजार 39 पुरुष शामिल है। पिछले माह 53 लोगों ने अपना नया नाम रोजगार कार्यालय में दर्ज करवाया है। इनमें से 30 महिलाएं और 23 पुरुष शामिल है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles