7.1 C
New York
Monday, December 6, 2021

Buy now

spot_img

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को सफल बनाने में आमजन दें अपना सहयोग : अपराजिता

बल्लभगढ़ (नेशनल प्रहरी/ संवाददाता ) : एसडीएम अपराजिता के मार्ग दर्शन में उपमडंल में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा लिंगानुपात बढाने में बेहतर तरीक़े से बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान का क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने आमजन से भी अपील करी है कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को सफल बनाने में आमजन अपना सहयोग दें।
उपायुक्त यशपाल के दिशा निर्देश पर सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को सफल बनाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जा रही है। जिसके परिणाम स्वरूप लिगांनुपात में सुधार के सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग की सीडीपीओ कम जिला कार्यक्रम अधिकारी अनिता शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि विभाग की सुपरवाईजर, आगँनबाड़ी वर्कर और हेल्पर घर घर जाकर इस अभियान को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रयासरत हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग की अधिकारी व कर्मचारी जनप्रतिनिधियों तथा स्वंय सेवकों और प्रमुख संस्थानों के सहयोग से समय-समय पर जन सन्देश देने, गर्भवती महिलाओं की पहचान कर उनके पंजीकरण कर उनकी नियमित देखभाल करने का काम कर रही हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य और स्वच्छता सम्बंधित नियमित बैठकें कर पोक्सो एक्ट 2012 बारे आमजन को अधिक से अधिक जागरूक कर रही हैं।
अनिता शर्मा ने बताया कि इस अभियान में अच्छा कार्य करने वाले लोगों को प्रेरित प्रोत्साहित किया जाएगा और जानबुझ कर इस संबंध में कोताही बरतने वालों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही अमल में लाई जा रही है। सीडीपीओ अनिता शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि बल्लभगढ़ के गांव में लिगांनुपात 1777, मलरेना में 1750, दुलेहपुर में 1666 तथा ददसिया में 1474, तिलपत में 1356, फरीदपुर में 1333, टीकरी खेड़ा में 1241 और पलवली में 1200 है।
उन्होंने आगे बताया कि विभाग द्वारा लिगांनुपात की स्थिति में गांव शाहपुर, नरियाला, लहन्डोली, सोहना रोड़, फतेहपुर चंदिला, प्रह्लादपुर, बदरपुर सैद आदि में विभाग द्वारा विशेष अभियान चला कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles