2.1 C
New York
Wednesday, December 8, 2021

Buy now

spot_img

भारतीय युवा शक्ति ट्रस्ट वर्ष 2021-22 में 100 से अधिक आंत्रेप्यूनर्स करेगी तैयार: जे पी मल्होत्रा

फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह ): भारतीय युवा शक्ति ट्रस्ट वर्ष 2021-22 में 100 से अधिक आंत्रेप्यूनर्स तैयार करेगी। भारतीय युवाशक्ति ट्रस्ट बीवाईएसटी के नवनियुक्त चेयरमैन मैंटर चैप्टर तथा डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान जे.पी. मल्होत्रा ने यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि बिजनेस व युवा एक साथ पनपते हैं, के सिद्धांत के अनुरूप ट्रस्ट अधिक से अधिक आंत्रेप्यूनर विकसित करने की ओर तत्पर है।
श्री मल्होत्रा ने जानकारी दी कि ट्रस्ट के स्टैटेजिक कमेटी के चेयरमैन मेजर जनरल एस के दत्त के दिशा निर्देश ने प्रभावी कार्यनीति तैयार की गई है जिसके तहत युवा वर्ग भले वह शहरी क्षेत्र का हो या ग्रामीण क्षेत्र का बिजनेस में हो अथवा सर्विस सैक्टर में उन्हें सरकार की अधिक से अधिक नीतियों की जानकारी देना तथा उन्हें नये परिवेश के अनुरूप जागरूक करने की योजना तैयार की गई है।
बताया गया है कि इस संबंध में फरीदाबाद एनसीआर तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में अवेयरनैस लाने के लिये कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। सीए हरीश मित्तल, चेयरमैन आंत्रेप्यूनर सलैक्शन पैनल के अनुसार बैंकों द्वारा योग्य उम्मीदवारों को ऋण मुहैया कराया जा रहा है और मैंटर्स की देखरेख में युवा उद्यमी अधिक लाभ उठा सकते हैं।
मैंटर चैप्टर के चेयरमैन जे पी मल्होत्रा ने बताया कि बीवाईएसटी के प्लेटफार्म से मैन्टर्स का एक समूह ट्रस्ट के पास है जोकि अपने अनुभव तथा योग्यता से युवा वर्ग को प्रशिक्षित कर रहा है।
श्री मल्होत्रा के अनुसार मार्किटिंग इनपुट, वित्तीय दिशा निर्देश, लागत पर जानकारी इत्यादि ऐसे तथ्य हैं जिनपर मैंटर काफी उपयोगी जानकारी देते हैं। ट्रस्ट का उद्देश्य युवा उद्यमियों को तैयार करना उन्हें नई नीतियों की जानकारी देना और इस संबंध में प्रशिक्षित करना भी है कि वे बिना किसी बाधा के अपनी ईएमआई दे सकें और डिफाल्टर न हों।
श्री मल्होत्रा ने सुश्री लक्ष्मी वैकेंटरमन का विशेष रूप से आभार व्यक्त किया है जो नियमित रूप से प्रेरणा पथ व मोटीवेशन दे रहीं हैं। आपने सर्वश्री मोहन सिंह, ए के गौड़, मेजर जनरल एस के दत्त, सोम दुआ, कर्नल गोपाल सिंह, हरीश मित्तल का भी आभार व्यक्त किया है जो बीवाईएसटी की कार्यप्रणाली का हिस्सा बने हुए हैं और तत्परता से इसके उद्देश्यों की पूर्ति कर रहे हैं।
प्रोजैक्ट हैड बीवाईएसटी सुश्री शालिनी गुलाटी ने बताया कि बीवाईएसटी 1992 से कार्यरत है और इसके फाउंडर चेयरमैन जे आर डी टाटा थे जिनके द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को वर्तमान सुश्री लक्ष्मी वेकेंटरमन अर्जित करने के लिये तत्पर हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles