1.8 C
New York
Wednesday, December 8, 2021

Buy now

spot_img

युवाओं को स्वामी विवेकानंद के जीवन से लेनी चाहिए प्रेरणा : नरेश नरवाल

पलवल (नेशनल प्रहरी/ संवाददाता) : उपायुक्त नरेश नरवाल ने कहा कि स्वामी विवेकानंद महान देशभक्त, वक्ता, विचारक, लेखक व मानव प्रेमी थे। वे साहित्य, दर्शन और इतिहास के प्रकाण्ड विद्वान थे, जिन्होंने युवा अवस्था में भारतीय संस्कृति की सुगंध अंतरराष्टरीय स्तर तक पहुंचाई। उन्होंने कहा कि आज स्वामी विवेकानंद जयंती को राष्टरीय युवा दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। युवाओं को स्वामी विवेकानंद के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। यह भी जरूरी है कि युवाओं को अपनी ऊर्जा को सही दिशा देते हुए लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढऩा चाहिए।
उपायुक्त मंगलवार को स्वामी विवेकानंद की जयंती व राष्टरीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में डा. भीमराव अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय पलवल में आयोजित स्वास्थ्य जांच शिविर, रक्तदान शिविर तथा कॉलेज पत्रिका ज्ञान सूत्र के विमोचन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में युवाओं को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले उन्होंने स्वामी विवेकानंद जयंती पर कॉलेज प्ररांगण में उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें याद किया। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद की जयंती को हर साल राष्टरीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। विवेकानंद ने अपने ज्ञान के बलबूते पर बहुत छोटी उम्र में विश्व में भारत को गौरवान्वित करने वाली अमिट छाप छोड़ी। उनका प्रेरणादायी संदेश था कि उठो, जागो और तब तक न रूको जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो जाए। उनकी इस सीख से हमें शिक्षा मिलती है कि हम लक्ष्य आधारित कार्य करें तथा जब तक मेहनत करते रहें, तब तक सफलता नहीं मिलती।
उन्होंने कॉलेज में विद्यार्थियों का आह्वïन करते हुए कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी अपनी प्रतिभा को पहचाने तथा एक लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़े, तो सफलता पाना मुश्किल नहीं होगा। देश में अनेक महान विभूतियां हुई हैं, जिन्होंने अपनी मेहनत से बड़े स्तर पर मानवता की भलाई के लिए कार्य किए। ऐसा जज्बा आज भी विद्यार्थियों को रखना चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने कॉलेज की ज्ञान सूत्र पत्रिका का विमोचन किया और कहा कि इस पत्रिका के माध्यम से नि:संदेह कॉलेज के विद्यार्थियों को अपनी विभिन्न विषयों से संबंधित लेखन की प्रतिभा को प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि युवाओं को शिक्षा के साथ-साथ खेलों की तरफ भी विशेष रूचि रखनी चाहिए। आज के दिन खेलों में भी अच्छे भविष्य की अपार संभावनाएं हैं। प्रदेश के अनेक खिलाडिय़ों ने अंतर्राष्टï्रीय स्तर पर अपने गांव, प्रदेश का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि कालेज में शिक्षा ग्रहण करने आ रहे बच्चे, खासकर ग्रामीण एरिया के बच्चे, जिनके परिवार व माता-पिता कम सामथ्र्य होने के वाबजूद उन्हें शिक्षा ग्रहण करने भेज रहे हैं, को उनकी मेहनत व तपस्या का अहसास होना चाहिए और शिक्षा ग्रहण करने में विशेष रुचि रखनी चाहिए।
उपायुक्त ने बताया कि गत महीनों में जिला में कोविड-19 की परिस्थितियां नए चैलेंज के रूप में हमारे सामने आई, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के डाक्टर्स ने सिविल सर्जन डा. ब्रह्मïदीप के नेतृत्व में सराहनीय कार्य किया, जिसमें अन्य विभागों ने आपसी समन्वय के साथ बेहतर तरीके से कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ी। आज जिला की स्थिति काफी ठीक हो गई हैं और प्रतिदिन बहुत कम मरीज सामने आ रहे हैं। लोगों ने काफी सतर्कता के साथ धैर्यपूर्ण तरीके से यह लड़ाई लड़ी है। अभी भी इसके खिलाफ सतर्कता बरतनी है, ताकि कोरोना को पूरी तरह से हराया जा सके।
उपायुक्त ने इससे पहले कालेज प्रांगण में जिला रैडक्रॉस सोसायटी के सहयोग से आयोजित रक्तदान शिविर में रक्तदाताओं को बैज लगाए तथा रक्तदान जैसे नेक कार्य में भाग लेने के लिए उनके हौंसले की सराहना की। उन्होंने कहा कि रक्तदान को महादान इसलिए ही कहा गया है कि इससे मानव जीवन को आसानी से बचाया जा सकता है। स्वस्थ्य व्यक्तियों को कुछ अंतराल के बाद रक्तदान करते रहना चाहिए ताकि रक्त बैंक में रक्त की कमी न रहे। रक्तदान में अधिक से अधिक लोगों को भाग लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि कॉलेज में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन भी इसी उद्देश्य से किया गया है ताकि कॉलेज में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थी सरलता से अपनी स्वास्थ्य संबंधी जांच करवा सकें।
उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वïन किया कि वे स्वस्थ जीवन व्यतीत करें। रक्तदान शिविर में कालेज के विद्यार्थियों के साथ-साथ जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी कार्यालय पलवल के कर्मचारी विनोद धनखड़, सतीश सौरोत ने भी रक्तदान किया। इसके अलावा शिविर में कुल 53 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। उपायुक्त ने रक्तदाताओं को सर्टिफिकेट भी वितरित किए। उन्होंने कॉलेज प्रांगण का दौरा कर खेल गतिविधियों के लिए मैदानों को विकसित करने व इनकी पैमाइश करवाने संबंधी निर्देश लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता सुरेंद्र दलाल व जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी मैरी मसीह को दिए।
इस अवसर पर जिला रैडक्रास सोसायटी की चेयरपर्सन व लेक्चरर विजेता नरवाल, सिविल सर्जन डा. ब्रह्मïदीप, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता सुरेंद्र दलाल, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी मैरी मसीह, जिला रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव विकास कुमार, जिला प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक, कॉलेज के प्रिंसीपल बाबूलाल शर्मा, पत्रिका के मुख्य संपादक अनूप सांगवान सहित कालेज स्टाफ, रक्तदाता व विद्यार्थी मौजूद रहे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles