15.9 C
New York
Friday, October 22, 2021

Buy now

spot_img

योग व आयुर्वेद के माध्यम से कर सकते हैं समस्त मानवता का कल्याण: रितु चौधरी

फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह ): राजकीय आदर्श संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 55 फरीदाबाद में आज एक माह के आभासीय योग शिविर का उद्घाटन कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी ने दीप प्रज्वलन कर उद्घाटन किया जबकि बल्लभगढ़ की खंड शिक्षा अधिकारी बलवीर कौर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रही। उदघाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता व योग प्रशिक्षण संचालन विद्यालय के प्रधानाचार्य सतेन्द्र सौरोत ने किया ।
मुख्य अतिथि श्रीमती रितु चौधरी ने कहा की योग के माध्यम से हम समस्त मानवता का कल्याण कर सकते हैं। कोविड़ जैसी महामारी से स्वयं को तथा समस्त समाज को बचा सकते हैं। उन्होंने संस्कृति विद्यालय के इस एक माह के योग शिविर के आयोजन की प्रशंसा करते हुए कहा कि वास्तव में आप अपने विद्यालय के बच्चों, उनके अभिभावकों और अध्यापकों को योग की शिक्षा देकर उनके माध्यम से समस्त समाज को लाभ पहुंचा रहे हैं।
इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य सतेन्द्र सौरोत ने योग, आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा के माध्यम से स्वास्थ्य को अच्छा रखने की सभी से अपील की। उन्होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा स्वास्थ्य की परिभाषा बताते हुए कहा कि जिस का व्यक्ति का शारीरिक, मानसिक और सामाजिक स्वास्थ्य अच्छा होता है, वही स्वस्थ कहलाता है। इसमें चौथी विमा आध्यात्मिक स्वास्थ्य भी है। अर्थात् व्यक्ति आंतरिक रुप से भी प्रसन्न और आनंदित रहना चाहिए। वह व्यक्ति राग, द्वेष, भय, क्रोध से मुक्त होकर हानि-लाभ, सुख- दुख में समान स्थिति में रहना चाहिए।
विशिष्ट अतिथि श्रीमती बलवीर कौर, विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्य सरदार गुरमीत सिंह ने भी इस अवसर पर अपनी शुभेच्छाएं प्रकट की । अभिभावक एवं लोक गायक बाबू राम बेनीवाल ने गीत के माध्यम से जिला शिक्षा अधिकारी का अभिनंदन किया एवं विद्यालय के सभी सदस्यों की प्रशंसा की।
विद्यालय के अध्यापक देशराज सिंह ने उपस्थित सभी को शारीरिक व्यायाम कराये, वैदिक गणित के विषेशज्ञ दीपक वशिष्ट ने आभासीय कार्यक्रम का सफल तकनीकि संचालन किया।
विद्यालय के सभी अध्यापक, छात्र छात्राओं के अतिरिक्त अनेकों अभिभावक, विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्यों के अतिरिक्त जिले के अन्य विद्यालयों के अध्यापक आभासीय माध्यमों-जूम व विद्यालय फेसबुक पेज लाइव से जुड़कर कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles