7.9 C
New York
Sunday, December 5, 2021

Buy now

spot_img

रेडिएशन से बचने के लिये वेबिनार में स्वास्थ्य के प्रति सदस्यों को किया गया जागरूक

फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह ) : डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा यहां एन्हांसिंग वैलनेस एंड प्रोडक्टीविटी इन एमएसएमई विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार में जहां सरल माध्यम से स्वास्थ्य के प्रति सदस्यों में जागरूकता लाई गई वहीं बताया गया कि किस प्रकार हम अपने संस्थान में इलैक्ट्रोनिक रेडिएशन से प्रकृति के साथ जुडक़र बच सकते हैं।
एसोसिएशन के प्रधान जे पी मल्होत्रा ने कहा कि हमारे घरों व कार्यालय में इलैक्ट्रोनिक रेडिएशन एक आम समस्या है जिसका प्रभाव हमारे स्वास्थ्य, हमारी मशीनरी और हमारी दिनचर्या पर पड़ता है।
श्री मल्होत्रा ने अपनी प्रेजेन्टेशन में बताया कि किस प्रकार रेडिएशन के कारण हमारी प्रक्रिया और हमारी कार्यक्षमता प्रभावित होती है, उत्पादकता में नुकसान होता है और हमें किस प्रकार नुकसान उठाना पड़ता है। श्री मल्होत्रा ने कहा कि इसी से बचने के लिये इस वेबिनार का आयोजन किया गया।
श्री मल्होत्रा ने कहा कि मोबाईल पर एक घंटे में 6 मिनट बात की जानी चाहिए और इसकी बजाय यदि टैकस्ट मैसेज पर काम किया जाए तो अधिक बेहतर है। साथ ही मोबाईल को अपने शरीर से दूर रखा जाना चाहिए। आपने बताया कि रेडिएशन से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ती हैं, रि-प्रोडक्टिव तथा नींद में कमी की समस्याएं सामने आती हैं।
श्री मल्होत्रा ने सनर्जी एन्वायरोनिक्स का आभार व्यक्त करते कहा कि उन्होंने इस कार्यक्रम के आयोजन में काफी महत्वपूर्ण योगदान दिया।
अतिथि वक्ता सुश्री मनीषा मटनालिया ने अपने विचार व्यक्त करते हुए रेडिएशन के प्रभाव, हमारे वर्क शैड्यूल पर दुष्प्रभाव के संबंध में जानकारी दी। सुश्री मनीषा ने कहा कि केवल कुछ एडजस्टमैंट कर हम रेडिएशन से बच सकते हैं। जीओस्टै्रस के संबंध में जानकारी देते हुए सुश्री मनीषा ने बताया कि जीओस्ट्रैस दुर्घटनाओं का कारण बनता है और इसका संबंध हमारे रक्तचाप, दिल की धडक़न और कैंसर के साथ है। आपने डब्ल्यूएचओ द्वारा मोबाईल रेडिएशन, आटोमोबाईल एग्जास्ट सहित विभिन्न रेडिएशन्स के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी भी दी।
एसोसिएशन के महासचिव सनर्जी एनवायरोनिक्स की सुश्री प्रेरणा के योगदान के लिये आभार व्यक्त करते विश्वास जताया कि यह वेबिनार एमएसएमई सैक्टर्स के लिये काफी महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।
श्री जे पी मल्होत्रा ने सनर्जी एनवायरोनिक्स के हैड अजय पौद्दार का भी आभार व्यक्त किया। डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन व सनर्जी एनवायरोनिक्स के बीच एक एमओयू पर भी हस्ताक्षर किये गये। सुश्री प्रेरणा ने बताया कि सनर्जी एनवायरोनिक्स एमओयू के अनुसार संबंधित दिशानिर्देश, प्रोफाईलिंग, सेवाओं के क्रियान्वयन संबंधी सहायता न्यूनतम दरों पर उपलब्ध कराएगी।
वेबिनार में सर्वश्री सतीश गोंसाई, अशोक गुप्ता, गौतम मल्होत्रा, एस के दत्ता, भूपिन्द्र सिंह, एस के बत्तरा, राधिका शर्मा, सुनील गुप्ता, संजीव कुमार, पवन कोहली, कुलदीप सिंह, विजय कुमार त्यागी, के आर गुप्ता, चारू स्मिता, एस के बागडिय़ा, मनप्रीत सिंह, विजय राघवन सहित बड़ी संख्या में उद्योग प्रबंधक उपस्थित थे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles