15.9 C
New York
Friday, October 22, 2021

Buy now

spot_img

रोजगार कार्यालय द्वारा जिले में पंजीकृत सक्षम बेरोजगार युवा-युवतियों को सरकारी नौकरियों की तैयारी के लिए निःशुल्क ऑनलाईन कोचिंग

फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह ) : रोजगार विभाग के द्वारा जिले में सक्षम युवा योजना के अन्तगर्त पंजीकृत बेरोजगारों एवं अन्य बेरोजगार प्रार्थियों के लिए सरकारी नौकरियों की तैयारी के लिए निःशुल्क ऑनलाईन कोचिंग देने की योजना शुरु की गई है। इस योजना के अन्तगर्त रोजगार कार्यालयों में सक्षम योजना के तहत पंजीकृत बेरोजगारों एवं जिले से कुछ अन्य बेरोजगारों का चयन कर उन्हें ग्रेड-अप की कोचिंग एप के माध्यम से एसएससी, रेलवे, बैकिन्ग तथा डिफैन्स सहित अन्य प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी करवाई जा रही है। चयनित बेरोजगार ऑनलाईन फ्री-क्लास, टैस्ट सीरिज तथा मॉक टैस्ट में शामिल होकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करेंगे। चयनित बेरोजगार युवा-युवतियों को सरकार अपने खर्चे पर यह कोचिंग 18 महीने की अवधि तक प्रदान करवायेगी। इस योजना के तहत चयनित युवक-युवतियां ग्रेडअप फ्री कोचिंग एप पर ऑनलाईन क्लास, टैस्ट सीरिज तथा मॉक टैस्ट में हिस्सा लेकर प्रतियोगी परीक्षा की अच्छी तैयारी कर सकते हैं। यदि ये बेराजगार युवा इस प्लेटफार्म का सदुपयोग करेंगे तो यह प्लेटफार्म घर बैठे ही इन बेरोजगार युवाओं को नौकरी प्राप्त करने के उनके लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए वरदान सिद्ध हो सकता है। चयनित युवक-युवतियों का अकाउंट बनवाया जा चुका है अकाउंट सरकार ने निःशुल्क कोचिंग के लिए चयनित सक्षम के युवक-युवतियों का अकाउंट बनवाकर वाउचर कोड दे दिए हैं।
रोजगार विभाग द्वारा चयनित बेरोजगार प्रार्थियों के लिए वाउचर कोड को ग्रेड-अप एप पर एक्टिवेट कर दिया गया है। फलस्वरुप ये प्रार्थी इस एप के कोचिंग क्लास व मॉक टैस्ट सीरिज जैसे फीचर्स का निःशुल्क लाभ उठा सकते हैं। यदि ये प्रार्थी क्लासिस व मॉक टैस्ट सीरिज में शामिल नहीं होते तो उनका भत्ता भी रुक सकता है। फरीदाबाद जिले से लगभग 347 सक्षम युवाओं एवं अन्य बेरोजगारों बेरोजगारों का चयन इस निःशुल्क कोचिंग के लिए किया गया है। इन युवाओं के ग्रेड-अप प्लेटफार्म कोड एक्टिवेट कर विभाग एवं मण्डल रोजगार कार्यालय एवं अधीनस्थ कार्यालय बल्लबगढ़ द्वारा ग्रेड-अप सम्बन्धी जानकारी एवं मार्गदर्षन व्यक्तिगत तथा फोन के माध्यम से दिया जा रहा है ताकि बेरोजगार युवक-युवतियों इस निःशुल्क कोचिंग का लाभ उठाकर अपना भविष्य उज्जवल कर सकें। चयनित युवक-युवतियों को क्लास के साथ-साथ सप्ताह में होने वाले मॉक टैस्ट में भी शामिल होना होगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles