7.1 C
New York
Monday, December 6, 2021

Buy now

spot_img

विद्यार्थियों के हित में फैसला: हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का पाठ्यक्रम 30 फीसद घटाया, ऐसे करें तैयारी

चंडीगढ़ (नेशनल प्रहरी/ संवाददाता) : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी कक्षा का पाठ्यक्रम 30 प्रतिशत कम करने का निर्णय लिया गया है। नया पाठ्यक्रम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर उपलब्ध है। महामारी के चलते स्कूल इस सत्र में नहीं खुल पाए इसलिए पाठयक्रम को कम किया गया है। इससे विद्यार्थियों को तैयारी करने में आसानी रहेगी। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए यह निर्णय लिया गया है।
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष के डॉ.जगबीर सिंह ने बताया कि इस वर्ष भी शैक्षिक सत्र वर्ष 2021-22 के लिए सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी कक्षाओं का पाठ्यक्रम कम किया गया है। ऐसा इसलिए किया गया है कि कोरोना महामारी के कारण विद्यालय पूर्ण रूप से नहीं खुल पाए। इसके कारण विद्यार्थियों की शिक्षा बाधित हुई है। वर्ष 2021-22 की परीक्षाओं के लिए प्रश्न-पत्र 30 प्रतिशत कम पाठ्यक्रम के अनुसार तैयार किए जाएंगे।
ज्ञात रहे पिछले वर्ष सीबीएसई बोर्ड ने भी बोर्ड कक्षाओं का पाठ्यक्रम घटाया था। इसी तर्ज पर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने भी कोविड-19 महामारी के चलते सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी कक्षाओं का पाठ्यक्रम 30 प्रतिशत कम किया था।
पाठ्यक्रम के अनुसार परीक्षा की करें तैयारी: बोर्ड उपाध्यक्ष वीपी यादव ने बताया कि शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी कक्षा के सभी विषयों का पाठ्यक्रम 30 प्रतिशत कम करके ही बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया हुआ है। उन्होंने बताया कि सभी विद्यालय मुखिया व विद्यार्थी अपलोड किए गए पाठ्यक्रम को डाउनलोड करके कम किए गए पाठ्यक्रम अनुसार ही परीक्षाओं की तैयारी करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी इस सिलेबस को डाउनलोड कर समय से परीक्षा की तैयारी शुरू कर दें। इसके अलावा महामारी से बचाव के लिए खुद भी ध्यान रखें और इसके लिए परिवार के सदस्यों और दूसरों को भी जागरूक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles