1.8 C
New York
Wednesday, December 8, 2021

Buy now

spot_img

शांतिपूर्ण रहा भारत बंद, किसानों ने मांगी रामलीला मैदान पर विरोध प्रदर्शन की अनुमति

नई दिल्ली (नेशनल प्रहरी/ संवाददाता ) : नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमा पर पिछले 12 दिनों से प्रदर्शन कर रहे किसानों ने आज ‘भारत बंद’ का आह्वान किया है। आज का भारत बंद शांतिपूर्ण रहा। पंजाब किसान यूनियन से जुड़े आरएस मनसा ने दिल्ली के रामलीला मैदान में विरोध प्रदर्शन करने की अनुमति मांगी है। सीपीआइ नेता सीताराम येचुरी ने बताया कि कृषि विरोधी कानूनों को लेकर विपक्षी दलों का एक संयुक्त प्रतिनिधिमंडल कल शाम 5 बजे राष्ट्रपति कोविंद से मिलेगा। इस दौरान राहुल गांधी, शरद पवार समेत पांच नेता मौजूद रहेंगे। वहीं, इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज प्रदर्शनकारी किसानों को मिलने के लिए बुलाया है। भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) ने इसकी जानकारी दी है। शाह ने शाम सात बजे मिलने के लिए बुलाया है।
देश के अधिकतर राज्यों में बंद का मिला जुला असर देखने को मिला है। कहीं से भी बड़े उपद्रव की जानकारी सामने नहीं आई है। कुछ राज्यों को छोड़कर देश भर में सुबह के पीक-आवर ट्रैफिक मूवमेंट सामान्य रहा। प्रदर्शनकारियों ने पश्चिम बंगाल, बिहार और ओडिशा में कई स्थानों पर रेलवे ट्रैक अवरुद्ध कर दिए। जयपुर में सत्तारूढ़ कांग्रेस और भाजपा के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। दिल्ली और अन्य कई राज्यों में सब्जी मंडियों में आंशिक ‘ प्रभाव देखने को मिला।
पंजाब किसान यूनियन नेता आर. एस. मंशा ने कहा, हम दिल्ली-हरियाणा के लिए नहीं खड़ी समस्या खड़ी करना चाहते हैं। हमें रामलीला ग्राउंड में प्रदर्शन की इजाजत दे देनी चाहिए। किसान नेताओं ने मीडिया से बात करते हुए कहा- हम बुराड़ी नहीं जाना चाहते, हमें रामलीला मैदान जाने की अनुमति दी जाए क्योंकि हम दिल्ली और हरियाणा के लोगों को परेशान नहीं करना चाहते। किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी ने सिंघु बॉर्डर पर मीडिया से बात करते हुए कहा- ‘भारत बंद’ सफल, सरकार को अब पता है कि उनके पास कोई रास्ता नहीं है. उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज हमें बैठक के लिए बुलाया है, हम इसमें भाग लेंगे।
पंजाब किसान यूनियन ने कहा, हम दिल्ली-हरियाणा के लिए नहीं खड़ी समस्या खड़ी करना चाहते हैं। हमें रामलीला ग्राउंड में प्रदर्शन की इजाजत दे देनी चाहिए।
किसान आंदोलन को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करके कहा है, ‘‘मोदी जी, किसानों से चोरी बंद करो। सभी देशवासी जानते हैं कि आज भारत बंद है। इसका संपूर्ण समर्थन करके हमारे अन्नदाता के संघर्ष को सफल बनाएं.’’ वहीं प्रियंका गांधी ने प्रदर्शनकारी किसानों का समर्थन किया और आरोप लगाया, ‘‘जो किसान अपनी मेहनत से फसल उगाकर हमारी थालियों को भरता है, उन किसानों को बीजेपी सरकार अपने अरबपति मित्रों की थैली भरने के दबाव में भटका हुआ बोल रही है।’’
खबर लिखे जाने तक गृह मंत्री अमित शाह के साथ किसान संगठनों की बैठक जारी है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles