16.6 C
New York
Saturday, October 23, 2021

Buy now

spot_img

समावेशी और न्यायसंगत आर्थिक वृद्धि के लिए महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण आवश्यक: नयनपाल रावत

फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह ) : जिले के गांव लडौली में कटिंग एवं टेलरिंग सिलाई सेंटर जिला रेडक्रास सोसायटी, रोटरी क्लब फरीदाबाद सेेंट्रल व सिंगर इंडिया लिमिटेड के सहयोग से चलाया जा रहा है। कोर्स के समापन पर आज 16 प्रशिक्षार्थी युवतियों व महिलाओं को सिलाई मशीनें व प्रमाणपत्र वितरित किए गए। इस मौके पर मुख्यातिथि के रूप में हयिाणा रेडक्रास सोसायटी चंडीगढ़ शाखा की वाइस चेयरपर्सन श्रीमती सुषमा गुप्ता उपस्थित रहीं जबकि विशिष्ट अतिथि चेयरमेन एवं विधायक नयनपाल रावत, जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव विकास कुमार, रेडक्रास के सह सचिव बिजेंद्र सौरोत, सहायक पुरुषोत्तम सैनी, कुमारी मधु भाटिया, लडौली गांव के सरपंच भूप सिंह, सिंगर कंपनी से श्रीमती दया व श्रीमती मीनाक्षी गोयल उपस्थित रहे।
इस मौके पर श्रीमती सुषमा गुप्ता ने गांव में जरूरतमंद व सिलाई सीखने की इच्च्छुक युवतियों के लिए चलाया गया सेंटर बेहद सफल रहा, जिसमें गांव की महिलाओं ने बढ़-चढक़र कोर्स पूरा किया। कोर्स के उपरांत आज इन सभी महिलाओं व युवतियों को सिलाई मशीनों के साथ ही सर्टिफिकेट भी वितरित किए, जिन्हें पाकर इनके चेहरों पर अद्भुत खुशी देखी जा सकती है, अब ये महिलाएं जहां एक ओर अपने पैरों पर खड़ी होने में सक्षम हो गई हैं वहीं अपने परिवार को भी आर्थिक सहयोग दे सकेंगी।
विशिष्ट अतिथि चेयरमेन एवं विधायक नयनपाल रावत ने कहा कि समावेशी और न्यायसंगत आर्थिक वृद्धि के लिए महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण आवश्यक है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को पूरा कर चुकी ये महिलाएं व लड़कियां अब अपने जीवन की एक नई पारी शुरु करने के लिए तैयार हैं।
जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव विकास कुमार ने कहा कि सोसायटी गरीब व जरूरतमंद लोगों विशेषकर महिलाओं की समय-समय पर मदद करता रहता है ताकि वे अपना व अपने परिवार का भरण-पोषण में सहायक बन सकें। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी सोसायटी इसी तरह महिलाओं की हरसंभव मदद को तत्पर रहेगा। इसके लिए जरूरतमंद व गरीब महिलाएं सोसायटी के कार्यालय में भी संपर्क कर सकती हैं।
इस अवसर पर सिंगर इंडिया लिमिटेड से श्रीमती दया व श्रीमती मीनाक्षी गोयल ने कहा कि सिंगर इंडिया लिमिटेड में हमारा सदैव विश्वास रहा है की यह व्यापार का दायित्व होता है कि वह समाज को लौटाए। समाज को सहयोग देने का हमारा प्रयास सिंगर इंडिया लिमिटेड के आकार में सामने आया है। अपने मूल्यों पर कायम रहते हुए हमने हमेशा कोशिश की है अत्यंत सावधानी से अपनी कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी निभाएं ताकी हम जो सर्वश्रेष्ठ कर सकते हैं वह करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles