2.1 C
New York
Wednesday, December 8, 2021

Buy now

spot_img

सुशासन दिवस पर पारदर्शी व भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन का संकल्प लेकर आगे बढ़ें : मूलचंद शर्मा

फरीदाबाद जिला को शिक्षित हरियाणा परियोजना में सबसे बेहतरीन कार्य करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल की तरफ से परिवहन मंत्री ने किया सम्मानित
फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह ) :
परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि महामना मदन मोहन मालवीय व भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस पर आज हम सुशासन दिवस मना रहे हैं। इस दिवस पर हमें पारदर्शी व भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन का संकल्प लेकर आगे बढऩा होगा। हरियाणा सरकार भी इस दिशा में नई योजनाओं को लागू कर बेहतरीन कार्य कर रही है। परिवहन मंत्री शुक्रवार को लघु सचिवालय के प्रथम तल स्थित कॉन्फ्रेंस हाल में सुशासन दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ में आयोजित कार्यक्रम से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ऑनलाईन जुडक़र अपना संदेश दिया।
जिलास्तरीय समारोह में संबोधित करते हुए परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि फरीदाबाद जिला जनसंख्या के लिहाज से प्रदेश में सबसे बड़ा जिला है। उन्होंने कहा कि हमें आज यहां से फरीदाबाद को स्वच्छता की दृष्टि से भी बेहतर जिला बनाने का संकल्प लेकर जाना है। उन्होंने इस अवसर पर शिक्षित हरियाणा परियोजना व जन सहायक एप के लिए जिला फरीदाबाद को मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा अवार्ड प्रदान करने पर बधाई भी दी।
कार्यक्रम में जिला को मिले शिक्षित हरियाणा अवार्ड के संबंध में संबोधित करते हुए उपायुक्त यशपाल ने बताया कि जिला प्रशासन ने स्कूलों में ई-लर्निंग के जरिए शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए बेहतरीन कार्य किए हैं। इस परियोजना के तहत 40 स्मार्ट क्लासरूम बनाए जा चुके हैं और सरकारी स्कूलों के स्टार अध्यापकों द्वारा आईआईएम अहमदाबाद की मदद से एक हजार से ज्यादा एनिमिनेटिड वीडियो लेक्चर तैयार किए गए हैं। यह सभी वीडियो शिक्षित हरियाणा यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध हैं और यहां से बच्चे इन इन्हें फ्री डाउनलोड कर सकते हैं। यह सभी लेक्चर एमएचआरडी मंत्रालय भारत सरकार द्वारा भी चयनित कर लिए गए हैं और किसी राज्य द्वारा खुद के तैयार किया गया इतना बड़ा शैक्षिक प्लेटफार्म है। इससे प्रतिदिन 70 हजार 500 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।
उपायुक्त ने बताया कि कोरोना आपदा के दौरान जन सहायक एप भी फरीदाबाद जिला प्रशासन द्वारा तैयार किया गया। इसके तहत आपदा पीडि़तों को एक ही एप पर भोजन, दवाएं, प्रवासी श्रमिकों को उनके राज्यों तक भेजने, मैडिकल चैकअप सहित सभी सुविधाएं प्रदान की गई हैं। बाद में यह एप का दायरा बढ़ाकर पूरे प्रदेश में कर दिया गया। शिक्षित हरियाणा व जन सहायक एप को पंजाब विश्वविद्यालय एवं आईआईएम रोहतक द्वारा गठित स्वतंत्र पैनल द्वारा भी चयनित किया गया है। इस अवसर पर बडखल की विधायक सीमा त्रिखा, तिगांव के विधायक राजेश नागर, एडीसी सतबीर मान, एसडीएम बडख़ल पंकज सेतिया, एसडीएम फरीदाबाद जितेंद्र कुमार सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
सुशासन दिवस पर परिवहन मंत्री के हाथों मिला अवार्ड
सुशासन दिवस के अवसर पर परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने शिक्षित हरियाणा एप के लिए अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन अवार्ड-2020 से उपायुक्त यशपाल, एसडीएम बडख़ल पंकज सेतिया, शिक्षित हरियाणा के प्रोजेक्ट हैड अतुल सहगल, पूर्व नगराधीश बलीना, जिला शिक्षा अधिकारी सतेंद्र कौर वर्मा, एनटीपीसी से एजीएम प्रेमलता, प्राचार्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अजरौंदा के प्राचार्य तुलसीराम को सम्मानित किया गया।
वहीं तीन परियोजनाओं में बेहतरीन कार्य के लिए प्रशंसा पत्र भी वितरित किए गए। इनमें ई-ऑफिस के लिए एडीसी सतबीर मान, सीएमजीजीए रूपाला सक्सेना, डीआईओ मुनीष बाबू गुप्ता, एडीआईओ विपिन कुमार गोयल, प्रोग्रामर तरूण शर्मा, अमित कुमार, जूनियर प्रोग्रामर तरूण सैनी, हिमांशु इंदौरिया, अंकुर गर्ग, आलोक बंसल और हारट्रोन से मास्टर ट्रेनर सुमन को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया।
इसके साथ ही पीसी-पीएनडीटी एक्ट के लिए बेहतरीन कार्य करने पर सीएमओ डॉ. रणदीप सिंह पुनिया, डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. हरीश आर्या, एसएमओ खेड़ी कलां डॉ. हरजिंद्र सिंह, एलएमओ तिगांव डॉ राखी, एलएमओ पनहेड़ा खुर्द डॉ. संगीता शर्मा, डीसीओ संदीप गहलन और कानूनी सहायक संजय गुप्ता को सम्मानित किया गया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles