हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला: 10 साल पुराने आधार कार्ड होंगे वेरीफाई

0
148

चंडीगढ़ (नेशनल प्रहरी/ संवाददाता)। आधार कार्ड को लेकर हरियाणा सरकार ने बड़ा फैसला किया है। सरकार अब राज्य में 10 साल पुराने आधार कार्ड को दोबारा वेरीफाई कराएगी। इसके लिए सरकार की ओर से अधिकारियों को विशेष अपडेशन कैंप लगाने के निर्देश दे दिए गए हैं। CS संजीव कौशल ने अतिरिक्त उपायुक्तों को प्रदेश में विशेष आधार अपडेशन कैंप लगाने के निर्देश दिए।
POI और POA होगा अपडेट: मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया कि जिन लोगों के पास 10 साल से अधिक समय पहले आधार बना है, उन्हें पहचान के प्रमाण (POI) और पते के प्रमाण (POA) दस्तावेजों को फिर से सत्यापित करने की आवश्यकता है। इस व्यवस्था से सरकार की ओर से चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ लोग आसानी से उठा सकेंगे।
रजिस्ट्रार को तैयारी के दिए निर्देश: मुख्य सचिव ने राज्य के रजिस्ट्रार को निर्देश दिया कि वे प्रत्येक मिनी सचिवालय में कम से कम 3 ऑपरेशनल किट और सभी जिलों में एसडीएम कार्यालयों, तहसीलों, उप-तहसीलों और ब्लॉकों में कम से कम एक ऑपरेशनल किट की तैनाती की जाए। इसकी वजह यह है कि लोग सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए इन्ही स्थानों पर आते हैं।
स्कूलों में लगेंगे नियमित शिविर: सीएस ने स्कूल शिक्षा विभाग को सरकारी और निजी दोनों स्कूलों में छूटे हुए बच्चों के नामांकन और बायोमेट्रिक अपडेट करने के लिए नियमित शिविर लगाने के लिए एक रोस्टर तैयार करने के निर्देश दिए। आंगनबाड़ियों में बच्चों के नामांकन के लिए नियमित शिविर आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए जिलेवार रोस्टर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा तैयार किया जाना चाहिए।
आधार अपडेट का लक्ष्य हुआ तय: हरियाणा में मार्च 2023 तक 13.20 लाख आधार कार्ड अपडेट करने का मासिक लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अब तक राज्य में 299,57,178 आधार कार्ड बनाए गए हैं, जिनमें 5 वर्ष तक की जनसंख्या के 18,01,041 आधार कार्ड, 5 से 8 वर्ष की आयु के 67,12,666 आधार कार्ड और 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के 2,14,43,470 आधार कार्ड शामिल हैं।