जिला रेडक्रॉस सोसायटी ने आर्थिक रूप से कमजोर तपेदिक के मरीजों को वितरित विशेष पोषाहार

0
170

फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह) । जिला रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा संचालित अन्नदान-महादान मुहीम के तहत विक्रम सिंह उपायुक्त एवं अध्यक्ष जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के मार्गदर्शन में रेडक्रॉस भवन सेक्टर-12 में 60 से अधिक आर्थिक रूप से कमजोर तपेदिक मरीजों को विशेष पोषाहार वितरण हेतु कार्यक्रम आयोजित किया गया।
कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में आरएसएस के हरियाणा प्रांत संपर्क प्रमुख गंगाशरण मिश्र, डिप्टी सिविल सर्जन रिचा बतरा, एलएंडटी कंपनी के कंस्ट्रक्शन मैनेजर श्याम सुंदर सिंघल ने शिरकत की। समारोह में कार्यक्रम संयोजक जिला रेडक्रास सोसायटी के डिप्टी सुपरिंटेंडेंट पुरुषोत्तम सैनी, टीबी संयोजक मधु भाटिया, रेडक्रॉस के आजीवन सदस्य डॉ. दुर्गेश सिविल डिफेंस के चीफ वार्डन डा. एम.पी सिंह विशेष रूप से उपस्थित रहे।
सर्वप्रथम मुख्य अतिथि गंगा शरण मिश्र ने जिला रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा संचालित मुहिम को बहुत ही सार्थक बताते हुए तपेदिक के रोगियों से अपील करते हुए कहा कि तपेदिक रोग लाइलाज नहीं है यदि इसकी पूरी दवाइयों का सेवन पूर्ण रूप से किया जाए। उन्होंने कहा कि तपेदिक के लक्षणों की पहचान करके तत्काल प्रभाव से इलाज बेहद जरूरी है। इस स्थिति में जरूरी ये है कि आप इलाज के साथ अपनी डाइट भी सही करें।
विशिष्ट अतिथि सुनीता रानी ने तपेदिक रोगियों के कल्याण हेतु जिला रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना की तथा उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री का सपना है कि वर्ष 2025 तक टीबी को जड़ खत्म करना है तथा इस दिशा मे सभी को सामूहिक प्रयास करना जरूरी है।
इस अवसर पर जिला रेडक्रास सोसायटी के डिप्टी सुपरिंटेंडेंट पुरुषोत्तम सैनी ने बताया कि तपेदिक की बीमारी बहुत ही खतरनाक बीमारी है इस बीमारी का सफल इलाज यही है कि पौष्टिक आहार ले और समय पर दवाइयों का सेवन करे। उन्होंने बीमारी से बचाव के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह रोग एक खतरनाक संक्रामक रोग है सही समय पर इसका इलाज नहीं होने पर यह जानलेवा हो सकती है। इसलिए अपने आप को इस बीमारी की चपेट में आने से बचाने के लिए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है।
विमल खंडेलवाल संरक्षक, भारतीय रेड क्रॉस ने तपेदिक रोगियों के कल्याण हेतु हर संभव सहयोग देने का वादा किया। डॉ. एम. पी सिंह ने तपेदिक रोगियों के कल्याण हेतु चलाई जा रही योजना की सराहना करते हुए जिला रेडक्रॉस सोसाइटी को आश्वासन दिया गया कि सोसाइटी द्वारा आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में हम इसी तरह पूर्णत सहयोग करते रहेंगे।
इस अवसर पर डॉ. दुर्गेश द्वारा मंच संचालन के माध्यम से सभी तपेदिक रोगियों को नियमित रूप से दवाई हेल्थ चेकअप कैंप एवं स्क्रीनिंग कैंपों के माध्यम से लोगों में टीबी जैसी बीमारी का पता चलता है, जिसका समय रहते इलाज कराने में मदद मिलती है।
टी बी कॉर्डिनेटर मधु भाटिया ने बताया कि रेडक्रॉस के उद्देश्य स्वास्थ्य-सेवा-मित्रता को मद्देनजर रखते हुए इन शिविरों का आयोजन किया गया है इस अवसर बिरेन्द्र गौड़ उप संरक्षक, मीनाक्षी गोयल समाज सेविका, सुनीता देवी, समाजसेविका ने सराहनीय सहयोग किया।