गुजरात में BJP की प्रचंड जीत, लेकिन हिमाचल की हार कैसे पचा पाएगी बीजेपी?

0
106
  • बीजेपी की गुजरात में बीजपी की बंपर जीत, हिमाचल में गई सरकार
    • हिमाचल की जनता ने नहीं बदला रिवाज, कांग्रेस को कमान
    • गुजरात में आम आदमी पार्टी ने 12 फीसदी से ज्यादा वोट लाई
    • GUJRAT: BJP-156, CONG-17, AAP-5, OTH-4
    • HIMACHAL: BJP-25, CONG-40, AAP-0, OTH-3 गांधीनगर,शिमला (नेशनल प्रहरी/ संवाददाता)। जब जनता देती है तो छप्पर फाड़ के देती है। 15वीं विधानसभा के चुनाव में बीजेपी के शानदार प्रदर्शन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करिश्माई नेतृत्व और अमित शाह के प्रबंधन का जादू एक बार फिर देखने को मिला है। बीजेपी को राज्य में अब तक की सबसे बड़ी जीत हासिल हुई। तो वहीं पार्टी ने एक साल पहले जो नो रिपीट थ्योरी लागू की। उससे भी पार्टी को जबरदस्त फायदा और पटेल-पाटिल की जोड़ी ने असंभव को संभव कर दिखाया। 15वीं विधानसभा के चुनावों में बीजेपी ने 20 साल पुराना अपना और 37 साल पुराना कांग्रेस का रिकॉर्ड तोड़ दिया। बीजेपी का राज्य में अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन 127 सीटों का था, जो उसे 2002 के चुनावों में मिली थीं। बीजेपी ने न सिर्फ मार्क को क्रॉस किया, बल्कि कांग्रेस के दिग्गज नेता माधव सिंह सोलंकी के 1985 के 149 सीटों के रिकॉर्ड को भी धवस्त कर दिया। दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश में जनता ने रिवाज को बरकरार रखते हुए कांग्रेस को सत्ता सौंपने का आदेश बीजपी को सुना दिया है। गुजरात में बीजेपी 156 से ज्यादा सीटों पर जीतती दिख रही है। कांग्रेस अपने इतिहास के सबसे खराब प्रदर्शन कर रही है। बीजेपी जहां 157 सीटों पर आगे चल रही है वहीं कांग्रेस को केवल 16 सीटें मिलती दिख रही है। हिमाचल में कांग्रेस 40 सीटों के साथ पांच साल बाद सरकार में वापसी कर रही है।
      गुजरात में फिर से भूपेंद्र राज: गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल 12 दिसंबर को दोबारा सीएम पद की शपथ लेंगे। अल्पेश ठाकोर और हार्दिक पटेल भी चुनाव जीत गए हैं। बीजेपी ने गुजरात विधानसभा इतिहास में सबसे ज्यादा सीटें जीतने का रेकॉर्ड बनाने जा रही है। कांग्रेस के गुजरात प्रभारी रघु शर्मा ने राज्य में पार्टी की बुरी हार के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।
      हिमाचल में नहीं टूटा रिवाज, कांग्रेस के लिए संजीवनी: इन विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के लिए संजीवनी भी मिल गया है। पार्टी ने हिमाचल प्रदेश बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है। राज्य कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने कहा कि हिमाचल में वीरभद्र सिंह का नाम और काम बोला है। उन्होंने कहा कि हमें किसी का डर नहीं है हम आराम से सरकार बनाएंगे। गौरतलब है कि कांग्रेस ने राज्य की 68 विधानसभा सीटों में से 35 पर जीत दर्ज कर ली है और 5 पर आगे चल रही है। बीजेपी ने 20 सीटों पर जीत दर्ज की है और 5 सीटों पर आगे चल रही है। निर्दलीय ने 3 सीटों पर जीत दर्ज की है।
      गुजरात में छप्परफाड़ जीत: गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे बीजेपी के लिए छप्परफाड़ जीत वाले रहे हैं। पार्टी ने दो तिहाई से भी ज्यादा सीटें जीतती दिख रही है। पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने गृह राज्य में धुआंधार प्रचार किया था। जब पीएम मोदी राज्य के सीएम थे तब भी बीजेपी इतनी बड़ी जीत दर्ज नहीं कर पाई थी। इस जीत ने गुजरात के सारे रेकॉर्ड तोड़ दिए हैं।
      हिमाचल प्रदेश में बीजेपी ने मानी हार: हिमाचल प्रदेश में बीजेपी ने हार मानी। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि वो जनता का जनादेश स्वीकार करते हैं। ठाकुर इस्तीफा देंगे। ठाकुर ने कहा कि विपक्ष को सत्ता मिलने वाली है। जिसे जीत मिली है उसे बधाई। कांग्रेस के महज 1 फीसदी कम वोट बीजेपी को मिले हैं। ठाकुर ने कहा कि बीजेपी अब सरकार बनाने की रेस में नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार बनाए और अपना वादा निभाए। ठाकुर ने कहा बताया कि वह सीएम पद से इस्तीफा देने जा रहे हैं।