हरियाणा में जादू की अकादमी खोलने के लिए मुख्यमंत्री से करेंगे अनुरोध

0
131

-आजादी के अमृत महोत्सव के तहत अम्बाला छावनी में जादूगर सम्राट शंकर के चार दिवसीय निशुल्क मैजिक शो का उद्धाटन किया गृह मंत्री अनिल विज ने
-जो नहीं है और नजर आ रहा है वह जादू है, और जो है और नजर नहीं आ रहा वह भी जादू है – मंत्री अनिल विज
चंडीगढ़ (नेशनल प्रहरी/ संवाददाता)।
हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि जादू हमारी पुरानी कला है जिसे आज भुलाया जा रहा है, वह मुख्यमंत्री से बात करेंगे ताकि हरियाणा में एक जादूगर अकादमी को खोला जा सके ताकि जादू की पौराणिक कला को हम जीवित रख सकें।
श्री विज आज अम्बाला छावनी के कुमारी रूकमणि देवी मेमोरियल हॉल में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित जादूगर सम्राट शंकर के निशुल्क मैजिक शो के उद्घाटन अवसर पर उमड़े सैकड़ों लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा जादू हमारी पुरानी कला थी जिसे आज भुलाया जा रहा है। आज बच्चे पुरानी कला नहीं जानते, हम पतंग उड़ाना, गुल्ली-डंडा खेलना भूल गए हैं। हम पौराणिक चीजों को भूलते जा रहे हैं। हमारा देश बहुत बड़ा है, मगर देश में केवल 13 जादूगर ही हैं ।
उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में सारे देश में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी श्रृंखला में हरियाणा सरकार द्वारा अम्बाला छावनी में जादूगर सम्राट शंकर के मैजिक शो 29 दिसंबर से एक जनवरी तक रोजाना दो शो निशुल्क आयोजित किए जाएंगे।
चार दिनों तक निशुल्क दिखाया जाएगा मैजिक शो : गृह मंत्री अनिल विज
गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि जादूगर सम्राट के जादू के शो देखने के लिए लोगों में क्रेज रहता है और टिकट देकर शो दिखाया जाता था। मगर आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर यह निशुल्क दिखाया जा रहा है। श्री विज ने कहा कि उन्होंने अनेक बार ऐसे कार्यक्रम देखे और जानने की कोशिश की कि जादू क्या है। जो कुछ अब तक वह समझ पाए कि “जो नहीं है और नजर आ रहा है वह जादू है, और जो है और नजर नहीं आ रहा वह भी जादू है”।
तेजी से समय का इस्तेमाल करते जादूगर : अनिल विज
गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी के लोग एक जादू रोज देखते हैं, हमारे सुपरसॉनिक लड़ाकू विमान जब उड़ते हैं तो वह जाते कहीं है और नजर कहीं और आते हैं। उसका कारण है कि विमान ध्वनि की रफ्तार से भी तेज उड़ते हैं। ध्वनि की एक रफ्तार है और उससे ऊपर या नीचे होने हम इसे नहीं देख सकते। इसी प्रकार से देखने की भी एक फ्रीक्वेंसी होती है, एक समय है। जादूगर भी तेजी से समय का इस्तेमाल करते हैं। जितनी तेजी से हम देख व सुन सकते हैं उसी फ्रीक्वेंसी के अंदर जादूगर अपनी कार्रवाई कर देते हैं।
गृह मंत्री अनिल विज ने की जादूगर सम्राट शंकर की तारीफ: गृह मंत्री अनिल विज ने जादूगर सम्राट शंकर की तारीफ करते हुए बताया कि कुछ दिन पूर्व जादूगर सम्राट उनसे मिले थे और उन्होंने टेबल से एक कागज का टुकड़ा उठाकर उसका दो हजार रुपए का नोट बना दिया और कुछ देर में दो हजार रुपए के कई नोट बना दिए। उन्होंने बताया कि एक बार लंदन में जादूगर सम्राट अपना शो करने में एक घंटा लेट हो गए। शो छह बजे था और वह सात बजे वहां पहुंचे, मगर उन्होंने जब जनता से घड़ी देखने को कहा तो घड़ी में छह बज रहे थे। यह ऐसे महान जादूगर हैं । जादूगर सम्राट काफी अचंभित करने वाली चीजें दिखाते हैं और ये महान जादूगर हैं।
गृह मंत्री ने दो घंटे तक मैजिक शो देखा और तालियां बजाकर कलाकारों का हौंसला बढ़ाया: करीब दो घंटे तक चले मैजिक शो का गृह मंत्री अनिल विज ने आनंद लिया और तालियां बजाकर कलाकारों का हौंसला बढ़ाया और मैजिक शो की सराहना की। इस अवसर पर बड़ी संख्या में भाजपा पदाधिकारी एवं अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।