अब की बार शहरों के साथ-साथ गांवों में भी देखने को मिलेगा योग: मनोहर लाल

0
137

चंडीगढ़ (नेशनल प्रहरी/ संवाददाता)। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा आजादी के 75वें अमृत महोत्सव को अनूठे ढंग से मना रहा है और इस श्रृंखला में मुख्यमंत्री की पहल पर 266 योग सहायकों की सेवाएं लेने की पेशकश की गई है जो ग्रामीण अंचल में बनाए गए पार्क एवं व्यायामशालाओं में लोगों को योग के प्रति प्रेरित करेंगे।
21 जून, 2023 को पडऩे वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर इस बार हरियाणा का ग्रामीण अंचल भी पूरी तरह से योगमयी नजर आएगा। इसके लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी गई है। सर्वप्रथम मकर संक्रांति के दिन मुख्यमंत्री ने एक क्लिक के साथ हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से 266 योग सहायकों को ऑनलाइन जॉब ऑफर भेजे। लगभग 340 योग सहायकों को पहले ही नियुक्त किया जा चुका है।
गांवों के पार्क एवं व्यायामशालाएं अब बदली-बदली नजर आएंगी कबड्डी व कुश्ती जैसे पारंपरिक खेलों में देश व विदेश में पहचान बना चुका हरियाणा अब योग में भी चमकता नजर आएगा।
मुख्यमंत्री की पहल पर अब आने वाले समय में गांवों के पार्क एवं व्यायामशालाएं बदली-बदली नज़र आएंगी। बीते दिन जब मुख्यमंत्री ने 266 योग सहायकों को ऑनलाइन जॉब ऑफर भेजे और कुछ से बातचीत की कि और पूछा क्या उनके मोबाइल पर मैसेज आया है, तो उनमें से अनेक आवेदकों की तो खुशी का कोई ठिकाना ही नहीं रहा। मुख्यमंत्री ने पूछा कि क्या आप योग सहायक के रूप में सेवाएं देना चाहते है तो जवाब मिला कि वे पूरी लग्न व निष्ठा भाव से कार्य करेंगे। योग सहायक न केवल लोगों को योग सिखाएंगे अपितु शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी डाइट के बारे में बताएंगे। योग से जहां लोग निरोग बनेंगे वहीं अच्छा भोजन खा कर हष्ट-पुष्ट भी बनेंगे।
क्लास-। स्तर के अधिकारियों को ग्राम संरक्षक के रूप में गांवों के पार्कों एवं व्यायामशालाओं का निरीक्षण कर सीधे इसकी रिपोर्ट सरकार को भेजने की जिम्मेदारी मुख्यमंत्री ने विशेष रूप से इन अधिकारियों को दी । इस कड़ी में 3000 से अधिक अधिकारी मुख्यमंत्री के साथ तीन चरण के संवाद में जुड़े हैं। मुख्यमंत्री ने इन अधिकारियों को कहा है कि अब गांवों के युवा क्लब, भूतपूर्व सैनिकों या प्रबुद्ध नागरिकों की एक समिति बनवाकर भी इन पार्क एवं व्यायामशालाओं का रखरखाव सुनिश्चित करें।
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया, जिसके फलस्वरूप दुनिया भर के सैकड़ों देशों ने योग दिवस को अपनाया है। हरियाणा में सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में 1000 से अधिक पार्क एवं व्यायामशालाएं बनवाई हैं जहां पर लोग योग के साथ-साथ अन्य खेल खेल सकते हैं। इस वर्ष का योग दिवस हरियाणा में विशेष रहेगा क्योंकि अब योग सहायकों की सेवाएँ लेने की पहल की गई हैं, अब की बार ग्रामीण आंचल भी योगमय होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here