बाल कल्याण परिषद नूंह बच्चों में स्किल डेवलपमेंट के लिए प्रयासरत: रंजीता मेहता

0
121

-सिलाई-कढ़ाई व ब्यूटीशियन प्रशिक्षण केंद्र सहित बाल पुस्तकालय का किया रंजीता मेहता ने उद्घाटन
-प्रतिभाओं को निखारने के लिए राज्य की मानद महासचिव ने बाल भवन परिसर में किया सिलाई-कढ़ाई एवं एवं ब्यूटिशियन प्रशिक्षण केंद्र सहित बाल पुस्तकालय का शुभारंभ
नूँह(नेशनल प्रहरी/ संवाददाता)।
हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की जिला शाखा नूंह के सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण केंद्र, ब्यूटीशियन प्रशिक्षण केंद्र एवं बाल पुस्तकालय का उद्घाटन परिषद की मानद महासचिव श्रीमती रंजीता मेहता ने किया। रंजीता मेहता का पहुंचने पर लोगों ने स्वागत किया गया। इस अवसर पर उनके साथ नगर परिषद चेयरमैन संजय मनोचा विशेष अतिथि रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जीएस मलिक ने की विशेष तौर पर संजय गर्ग मौजूद रहे। जिन्होंने इस सिलाई कढ़ाई एवं ब्यूटीशियन प्रशिक्षण केंद्र के लिए फर्नीचर भी दिया। मंच का संचालन अशरफ मेवाती इतिहास प्रवक्ता ने किया। रंजीता मेहता को विशेष तौर पर पगड़ी पहनाई गई।
इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए रंजीता मेहता ने कहा कि दूसरी बार मुझे नूंह आने का मौका मिला। रंजीता मेहता ने जिला बाल कल्याण अधिकारी कमलेश शास्त्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पिछली बार मैंने सोचा था कि अगली बार जब आऊंगी तो यहां पर सेंटर्स का उद्घाटन करूंगी और आज इन सेंटर्स का उद्घाटन करने का मौका मिला। हमारा प्रयास था कि यहां पर लड़कियों के लिए सिलाई सेंटर खोला जाए, पुस्तकालय खोला जाए और आज ये तीनों कार्य शुरू हो गए हैं। उन्होंने कहा कि यह बड़े हर्ष का विषय है कि मेवात जैसे क्षेत्र में लोगों को सिलाई कढ़ाई व ब्यूटीशियन कोर्स करने के लिए बाहर जाना पड़ता था, लेकिन अब यहां बाल कल्याण परिषद के माध्यम से यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि बच्चों में एक नया हुनर सीखने का जज्बा हो, उन्हें अवसर मिले, इसी उद्देश्य से यह सेंटर खोला गया है। बच्चे कुछ सीख कर आगे बढ़े।
उन्होंने बताया कि फिरोजपुर झिरका में सरकारी बिल्डिंग तैयार है और वहां भी ऐसे सेंटर खोले जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस सेंटर से जो सर्टिफिकेट मिलेगा वह पूरे भारत में वैलिड होगा, सरकारी नौकरी के लिए भी यह सर्टिफिकेट मान्य होगा। किसी प्राइवेट संस्था से करने पर सर्टिफिकेट मान्य नहीं होता, लेकिन सरकारी संस्थाओं ने चलते यह सर्टिफिकेट चल सकेगा। उन्होंने बताया कि परिषद की ओर से ऑनलाइन इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स और आईलेट्स की तैयारी भी शुरू करवा दी गई है, सेंटर खोल चुके हैं, उसके लिए भी रजिस्ट्रेशन शुरू कर दी गई है। घर बैठे भी बच्चे ऑनलाइन प्रशिक्षण ले सकते हैं।
इस अवसर पर सरदार जे एस मलिक, समाज सेवी संजय गर्ग उर्फ बिट्टू, रामबीर मर्रोली सहित अनेक गणमान्य उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here