महर्षि दयानंद सरस्वती के जन्मदिवस को दीपावली की तरह धूमधाम से मनाएँ: राधाकृष्ण आर्य

0
121

-प्रदेश भर में धूमधाम से मनाई जाएगी महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती: राधाकृष्ण आर्य
-प्रधान राधाकृष्ण आर्य ने आर्य प्रतिनिधि सभा के पदाधिकारियों एवं सदस्यों की मीटिंग ले दिए दिशा निर्देश
रोहतक (नेशनल प्रहरी/ संवाददाता)।
हरियाणा आर्य प्रतिनिधि सभा प्रधान राधाकृष्ण आर्य ने आर्य प्रतिनिधि सभा हरियाणा के सभी पदाधिकारियों और सदस्यों के साथ दयानंद मठ रोहतक में मीटिंग लेकर सभी को 12 फरवरी से 15 फरवरी तक दिल्ली में आयोजित होने वाले विश्वव्यापी कार्यक्रम को लेकर विस्तृत चर्चा की।
गौरतलब है कि 2024 में महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती के 200 वर्ष पूरे होंगे। इस उपलक्ष में 12 फरवरी से दिल्ली के इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 वर्ष तक आयोजित होने वाले विश्वव्यापी कार्यक्रमों का शंखनाद करेंगे। इस अवसर पर प्रधान राधाकृष्ण आर्य ने कहा कि महर्षि दयानंद सरस्वती ने पूरे देश के गौरव को विश्व भर में बनाने का कार्य किया। उन्होंने अपने समाज सुधार कार्यक्रमों समेत वैदिक शिक्षा को जन जन तक पहुंचा कर पाखंड के खिलाफ बिगुल बजाया। उन्होंने कहा कि सभी महर्षि दयानंद सरस्वती के जन्मदिन को दीपावली की तरह मनाए। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर प्रदेश भर के सभी आर्य समाज में एलईडी स्क्रीन के माध्यम से कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा। प्रदेश भर में होर्डिंग लगाए जाएंगे।
प्रधान राधाकृष्ण आर्य ने कहा कि इस अवसर पर प्रदेश भर में आर्य प्रतिनिधि सभा के प्रचार वाहनों द्वारा गांव-गांव में जाकर महर्षि दयानंद सरस्वती के कार्यों और नीतियों का गुणगान किया जाएगा और लोगों को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त अन्य अभियानों के माध्यम से भी जन जन तक प्रचार प्रसार को बढ़ाया जाएगा। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि महर्षि दयानंद सरस्वती का जन्म 12 फरवरी 1824 को गुजरात प्रांत के टंकारा ग्राम में हुआ। उन्होंने ऊंच-नीच और भेदभाव की खाई को पाटने का आह्वान किया और विश्व प्रसिद्ध ग्रंथ सत्यार्थ प्रकाश की रचना की। महर्षि दयानंद सरस्वती ने स्त्री शिक्षा, गुरुकुल शिक्षा प्रणाली, सभी के लिए वेदों की शिक्षा, अनाजों के कल्याण, उन्नत कृषि समेत अन्य महान कार्य किए।उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि दिल्ली में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर भाग ले और अपने टीवी पर लाइव भी देखें। इस अवसर पर सभा मंत्री उमेद शर्मा, उपमंत्री डॉ अनुराग खटकड़, डॉ जगदेव विद्यालंकार, महावीर शास्त्री, विजय आर्य, राममेहर आर्य समेत अन्य पदाधिकारी और सदस्य उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here