विकास कार्यों में देरी होने पर ठेकेदारों पर पेनल्टी लगाएं अधिकारी: विक्रम सिंह

0
247

● डीसी विक्रम ने किया स्मार्ट सिटी की विकासात्मक योजनाओं और परियोजनाओं का निरीक्षण
● स्मार्ट सिटी लिमिटेड के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर रहे मौजूद
फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह)।
डीसी एवं स्मार्ट सिटी के सीईओ विक्रम सिंह ने बुधवार को शहर में चल रही स्मार्ट सिटी परियोजना से संबंधित विभिन्न विकास योजनाओं का निरीक्षण किया । इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि जिन भी विकास कार्यों में देरी हो रही है वहां ठेकेदारों पर सख्त से सख्त पेनल्टी लगाई जाए । उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी विकास कार्यों की गुणवत्ता का लगातार निरीक्षण करें वह सभी विकास योजनाओं को समय पर पूरा करवाना सुनिश्चित करें। इस दौरान उनके साथ डीसीएम अरविंद सिंह, डीसीएम कुलदीप सिंह, तकनीकी अधिकारी और ठेकेदार भी साथ में मौजूद रहे। डीसी एवं स्मार्ट सिटी के सीईओ विक्रम सिंह ने बुधवार को दोपहर बाद सबसे पहले सेक्टर -16 मंडी वाली सड़क पर स्ट्रीट लाइटिंग, इलेक्ट्रिकल वर्क, रोड, फुटपाथ, ग्रिल सहित तमाम पहलुओं पर बारीकी से समीक्षा की। इसके उपरान्त सैक्टर-11 के सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का जायजा लेकर एक एक करके सभी डिस्पोजल मोटर पैम्प सेटों की कार्य प्रणाली जांच की। वहां पर कौन सा पम्प कितना पानी फेंकता है और वर्तमान में कितना पानी है। इसके बाद सैक्टर-11 व सैक्टर-12 डिवाइडिगं रोड़ का निरीक्षण करके अधिकारियो को दिशा-निर्देश दिए।
इसके उपरांत सेक्टर-21 के विवेकानंद पार्क का निरीक्षण कर ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट करने के आदेश दिए। वहीं गंदगी उठाने के लिए कहा। वहीं इसके बाद अनखीर गांव में बनाए जा रहे सौर वाटर बॉडीज का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने बड़खल झील पर चल रहे जीर्णोद्धार कार्य का निरीक्षण किया व मौके पर उपस्थित फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड वरिष्ठ अधिकारियों एवं ठेकेदारों को समय अनुसार कार्य को पूरा करने के सख़्त आदेश दिए।
उन्होंने बड़खल झील पर बन रहे बांध, पार्किंग, फुटओवर ब्रिज, एस्केलेटर, बाउंड्री वॉल, सीवर लाइन आदि के निर्माण कार्य का बारीकी से निरीक्षण किया। उन्होंने फरीदाबाद स्मार्ट सिटी के अधिकारियों को आदेश देते हुए कहा कि यदि ठेकेदार निर्माण कार्य में देरी करे या समयानुसार अपना कार्य करने में असमर्थ रहे तो उस ठेकेदार के खिलाफ़ नियमानुसार कार्यवाही की जाए व उस पर पेनल्टी लगाई जाए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में इस्तेमाल हो रहे कंस्ट्रक्शन मैटेरियल की जांच की ठीक प्रकार से करवा ली जाए। इस कार्य में कोताही बरतने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों के खिलाफ उचित कार्यवाही की जाएगी।
पर्यटन केंद्र के रूप में उभरेगी बड़खल झील: डीसी ने कहा कि बड़खल झील का जीर्णोद्धार मुंबई के मैरिन ड्राइव की तर्ज पर किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी फरीदाबाद की इस मैरिन ड्राइव का सौंदर्यीकण विश्व स्तरीय होगा। इस बांध पर बच्चों के लिए झूले, रेस्त्रा, जूस कॉर्नर, वॉकिंग ट्रैक, फ़ूड कोर्ट्स, ओपन एयर जिम आदि सुविधाएं मिलेंगी। कर्णप्रिय संगीत की धुनों पर योगाभ्यास, व्यायाम करने की सुविधा भी इस स्थल पर होगी। यह स्थल शहर के सबसे खूबसूरत जगह में से एक होगी। झील को गंदगी से बचाने के लिए फेंसिंग की जाएगी। बड़खल झील एक बार फिर पर्यटन केंद्र के रुपे में उभरेगी।