2.5 C
New York
Saturday, December 4, 2021

Buy now

spot_img

26 मई को लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानिए कहां-कहां दिखेगा

पंचांग के अनुसार 26 मई का दिन विशेष है। साल का पहला चंद्र ग्रहण इस दिन लगने जा रहा है।
नईदिल्ली (नेशनल प्रहरी/ संवाददाता ) :
चंद्र ग्रहण 26 मई 2021 बुधवार को वैशाख मास की पूर्णिमा तिथि को लग रहा है। ये वर्ष 2021 का पहला चंद्र ग्रहण है। इस चंद्र ग्रहण को ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस चंद्र ग्रहण को किन-किन स्थानों पर देखा जा सकेगा, आइए जानते हैं: पूर्वी एशिया – प्रशांत महासागर – उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका – ऑस्ट्रेलिया
भारत के लिए चंद्र ग्रहण की स्थिति: भारत में इस चंद्र ग्रहण को आंशिक माना जा रहा है। भारत में इस ग्रहण को उपछाया ग्रहण कहा जा रहा है। भारत में चंद्र ग्रहण का आंशिक भाग देख सकेंगे।
ब्लड मून क्या होता है?
चंद्र ग्रहण ब्लड मून होगा। इस चंद्र ग्रहण को ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर, उत्तर और दक्षिण अमेरिका और पूर्वी महासागर में आसानी से देखा जा सकता है। भारत इस दिन चंद्रमा पूर्वी क्षितिज से नीचे होगा, जिसके कारण देश के कई हिस्सों में ब्लड मून नहीं देखा जा सकेगा। ऐसा माना जाता है कि जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी के आने से चंद्र ग्रहण की स्थिति बनती है तो पृथ्वी की छाया चंद्रमा की रोशनी को ढक लेती है। इसके साथ ही सूर्य की रोशनी जब पृथ्वी के वायुमंडल से टकराकर चंद्रमा पर पड़ती हैं तो यह अधिक चमकीला नजर आता है। चंद्रमा पृथ्वी के जैसे जैसे करीब आता है तो इसका रंग गहरे लाल रंग नजर आने लगता है. इस प्रक्रिया को ही ब्लड मून कहा जाता है।
चंद्र ग्रहण कब लगेगा: पंचांग के अनुसार 26 मई को चंद्र ग्रहण दोपहर 2 बजकर 17 मिनट से आरंभ होगा और शाम 7 बजकर 19 बजे तक रहेगा।
चांद लाल रंग में क्यों दिखाई देगा: जब चांद धरती की परछाई के पीछे पूरी तरह से ढक जाएगा तब इस पर सूरज की कोई रोशनी नहीं पड़ रही होगी। यह अंधेरे में चला जाएगा। लेकिन चांद कभी पूरी तरह से काला नहीं होता है। यह लाल रंग का दिखने लगता है। इसलिए कई बार पूर्ण चंद्र ग्रहण को लाल या खूनी चांद भी कहते हैं।
कैसे देखें चंद्रग्रहण: सूर्य ग्रहण के मुकाबले चंद्र ग्रहण हानिकारक नहीं होता है। आप चाहें तो इसे नंगी आंखों से देख सकते हैं। यदि आपके पास टेलिस्कोप हो, तो इस रोचक और दिलचस्प आकाशीय घटनाक्रम के बेहद खूबसूरत नजारे को देख सकते हैं। यह आपके लिए सबसे अलग अनुभव होगा। आप चाहें तो इसे सोलर फिल्टर वाले चश्मों से भी देख सकते हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles