34.8 C
New York
Tuesday, August 9, 2022

Buy now

spot_img

मानव रचना डेंटल कॉलेज और भारतीय ऑर्थोडोंटिक सोसाइटी ने मिलकर कैंपस में निकाली स्माइल रैली

  • रैली में ऑर्थोडोंटिक्स के बारे में जानकारी साझा करने और डी2सी एलाइनर्स के प्रति सतर्क रहने के लिए जन जागरूकता पहल पर प्रकाश डाला गया
  • स्कूलों में हुए कैंप में 1000 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया
  • डॉ. प्रशांत भल्ला, अध्यक्ष, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (एम्आरईआई); डॉ. एन.सी. वाधवा, महानिदेशक, एम्आरईआई; डॉ अरुणदीप सिंह, प्राचार्य, एमआरडीसी; डॉ कामेश्वर सिंह, रजिस्ट्रार, एमआरयू; डॉ. पुनीत बत्रा, निदेशक पीजी स्टडीज, एमआरडीसी, अन्य वरिष्ठ सदस्य, संकाय सदस्य और छात्र रैली के दौरान उपस्थित रहे फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह ) : ऑर्थोडॉन्टिक्स और डेंटोफेशियल ऑर्थोपेडिक्स विभाग, मानव रचना डेंटल कॉलेज, फैकल्टी ऑफ़ डेंटल साइंसेज, मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ रिसर्च एंड स्टडीज ने इंडियन ऑर्थोडॉन्टिक सोसाइटी (IOS) के तहत दिल्ली के ऑर्थोडॉन्टिक स्टडी ग्रुप के सहयोग से एक “SMILE RALLY” का आयोजन किया । यह रैली ऑर्थोडॉन्टिक्स के बारे में प्रासंगिक जानकारी साझा करने और D2C एलाइनर्स के प्रति सतर्क रहने के लिए एक जन जागरूकता की पहल थी। डॉ. प्रशांत भल्ला, अध्यक्ष, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (एम्आरईआई); डॉ.एन.सी.वाधवा, महानिदेशक, एमआरईआई; डॉ अरुणदीप सिंह, प्राचार्य, एमआरडीसी; डॉ कामेश्वर सिंह, रजिस्ट्रार, एमआरयू; डॉ. पुनीत बत्रा, निदेशक पीजी स्टडीज, एमआरडीसी, अन्य वरिष्ठ सदस्य, संकाय सदस्य और छात्र रैली के दौरान उपस्थित थे।
    डॉ. प्रशांत भल्ला ने कार्यक्रम को शुरू किया। छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए, उन्होंने कहा, “दंत स्वास्थ्य और उपयोग किए जाने वाले उपकरण कम लोकप्रिय हैं, और इसके बारे में जागरूकता फैलाना आवश्यक है। इस तरह के शिविर और रैलियां जनता के बीच जागरूकता पैदा करने में एक आवश्यक भूमिका निभाते हैं जिससे एक स्वस्थ समाज का विकास हो सकता है। मानव रचना डेंटल कॉलेज ऐसे विषयों के बारे में जागरूकता फैलाने और गोद लिए गए गांवों और कैंपस ओपीडी में मुफ्त दंत चिकित्सा शिविर आयोजित करने में हमेशा आगे रहा है।”
    डॉ. प्रशांत भल्ला ने ऑर्थोडॉन्टिक जागरूकता पैम्फलेट का विमोचन किया, जिसके बाद छात्रों के लिए की गई “डी2सी एलाइनर्स के रूढ़िवादी जागरूकता और खतरे” विषय पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया।
    मानव रचना डेंटल कॉलेज के प्राचार्य डॉ.अरुणदीप सिंह ने जागरूकता का समर्थन किया। उन्होंने कहा, “मौखिक रूप से स्वच्छ पीढ़ी के लिए लोगों की मूल समझ और विश्वास को बढ़ाया जाना चाहिए, और बेहतर देखभाल के लिए सही जानकारी प्रसारित करनी चाहिए।”
    कार्यक्रम को मानव रचना डेंटल कॉलेज में पीजी स्टडीज के निदेशक डॉ.पुनीत बत्रा ने संबोधित करते हुए कहा, “सोशल मीडिया पर बढ़ते समय के साथ, बहुत से लोग कंपनी के विज्ञापनों में D2C से दांत सीधे करने के कम खर्चीले इलाज का वादा करते हैं। डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया ने भी जनता को इस तरह की अनैतिक प्रथाओं के बारे में चेतावनी देते हुए एक एडवाइजरी जारी की है। IOS और DCI (डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया) का संदेश डायरेक्ट टू कंज्यूमर (D2C) एलाइनर्स के दुष्प्रभावों के बारे में चेतावनी देता है जो कि एक डेंटल अवेयरनेस सोसाइटी का निर्माण करने में प्रभावी है।”
    बच्चों में ऑर्थोडॉन्टिक उपचार के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल और अनमोल विद्या मंदिर, फरीदाबाद में जनता तक पहुंचने के लिए स्कूल कैंप आयोजित किए गए जिसमें 1000 से अधिक छात्रों ने भाग लिया।
    रैली का समापन डी2सी एलाइनर्स के नुकसान को उजागर करने के लिए नुक्कड़ नाटक के साथ हुआ। इसके बाद ऑर्थोडॉन्टिक्स विभाग के प्रमुख डॉ. नितिन अरोड़ा द्वारा वृक्षारोपण अभियान चलाया गया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

[td_block_social_counter facebook="nationalpraharinewslive" twitter="news_prahari" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" instagram="nationalprahari"]
- Advertisement -spot_img

Latest Articles