इंटरचेंज-वे के लिए राजमार्ग पर रखे जाएंगे 8 गाडर, नवंबर में 4 बार बंद होगा आवागमन

0
124

फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह )। कैल गांव के पास दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का इंटरचेंज बनाया जा रहा है। हाईवे पर दोनों ओर पिलर खड़े किए जा चुके हैं। इसके ऊपर 60-60 मीटर लंबे आठ गाडर रखे जाने हैं। इसके लिए हाईवे पर वाहनों का आवागमन बंद करना पड़ेगा। ये काम नवंबर के प्रथम या द्वितीय सप्ताह में हो सकता है।एक्सप्रेस-वे की कंस्ट्रक्शन कंपनी हाईवे पर वाहनों का आवागमन बंद करने के लिए यातायात पुलिस से संपर्क कर रही है।
हाईवे पर यातायात रोकना बड़ी चुनौती: क्योंकि दिल्ली-आगरा हाईवे देश के अति व्यस्त मार्ग में से एक है। आगरा के बाद कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी से जुड़ा हुआ है। प्रमुख शहरों से जुड़ा होने के कारण इस पर 24 घंटे सघन यातायात रहता है। इसलिए यातायात को आधा घंटा के लिए रोकना भी बड़ी चुनौती है। हाईवे पर कोई डाइवर्जन न होना भी बड़ी परेशानी है। इसलिए हाईवे के दोनों ओर कई-कई किलोमीटर तक वाहनों की लाइन लगने की आशंका है।
दो गाडर रखने के लिए चाहिए आधा घंटा: कैल गांव के पास इंटरचेंज के लिए हाईवे के दोनों ओर काम पूरा हो चुका है। हाईवे के ऊपर का हिस्सा गाडर रखने से बचा हुआ है। यहां कुल आठ गाडर रखकर राजमार्ग के एक हिस्से को दूसरे हिस्से से जोड़ दिया जाएगा। गाडर हाईवे से करीब 60 फुट ऊंचाई पर रखे जाएंगे ताकि नीचे से बड़े वाहनों के आवागमन में कोई दिक्कत न रहे। एक साथ दो गाडर रखे जाएंगे। इन्हें रखने के लिए कम से कम आधा घंटा चाहिए। दो गाडर रखने के बाद काम रोककर कुछ देर के लिए वाहनों का आवागमन शुरू कर दिया जाएगा।
कंस्ट्रक्शन कंपनी गाडर छुटटी वाले दिन कर सकती है काम: यातायात का दबाव हल्का होते ही फिर से दो गाडर रखे जाएंगे।इस तरह चार बार आधे-आधे घंटे के लिए हाईवे पर आवागमन बंद होगा। आठ गाडर रखने के बाद ऊपरी हिस्से में लेंटर डालकर सड़क बनाने का काम किया जाएगा। गार्डर रखने के लिए बड़ी क्रेनों की मदद ली जाएगी। गार्डर व क्रेन साइट पर पहुंच चुकी हैं।एनएचएआइ और कंस्ट्रक्शन कंपनी के अधिकारी लगातार पुलिस विभाग के साथ बैठक कर रहे हैं। कंस्ट्रक्शन कंपनी गाडर रखने का काम छुट्टी वाले दिन कर सकती है। ताकि वाहनों का अधिक दबाव कम रहे।
राजमार्ग को पार कर रहा है एक्सप्रेस-वे: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे नोएडा से डीएनडी फ्लाईओवर से शुरू हो रहा है। वहां से कालिंदीकुंज तक एलिवेटेड सड़क बनाई जा रही है। कालिंदीकुंज से फरीदाबाद सेक्टर-37 तक आगरा नहर के साथ सड़क तैयार की जा रही है। यहां से कैल गांव तक बाईपास रोड को चौड़ा कर 12 लेन किया जा रहा है। कैल गांव से आगे सोहना तक छह लेन सड़क बनाई जा रही है, जो केएमपी एक्सप्रेस वे के पास दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे से कनेक्ट होगी। कैल गांव के पास यह एक्सप्रेस वे दिल्ली-आगरा हाईवे को पार कर रहा है। यहां पर इंटरचेंज बनाया जा रहा है।
परहेज करना होगा आवागमन से: हाईवे पर गाडर रखने के दौरान दोनों ओर लंबा जाम लगने की आशंका रहेगी। इसलिए कंस्ट्रक्शन कंपनी वाहन चालकों के लिए दो-तीन दिन पहले एडवाइजरी जारी करेगी। इसमें गाडर रखने के दौरान हाईवे का प्रयोग करने से परहेज करने की सलाह दी जाएगी।
वर्जन : हाईवे के रूट को डायवर्ट करने के विकल्प नहीं है। आसपास कोई ऐसा रास्ता नहीं है जिससे वाहनों को निकाला जा सके। इसलिए परेशानी बनी हुई है। एक बार में दो गाडर रखे जाएंगे। वैसे तो आधा घंटे के लिए यातायात बंद रखने के लिए कहा गया है लेकिन पूरी कोशिश रहेगी कि ये काम 20 मिनट में पूरा हो जाए। हर्ष कौशिक, प्रबंधक, कंस्ट्रशन कंपनी, एक्सप्रेस-वे।