2.5 C
New York
Saturday, December 4, 2021

Buy now

spot_img

DLFIA मियांवाकी प्लान्टेशन के तहत आक्सी फोरेस्ट के लगाएगी 300 पेड़: जे पी मल्होत्रा

फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह ): डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन जुलाई के प्रथम सप्ताह में डीएलएफ औद्योगिक क्षेत्र फेस एक में 1000 वर्ग फीट में मिंयावाकी प्लान्टेशन के तहत 300 पेड़ लगाएगी।
डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान जे पी मल्होत्रा ने यहां यह जानकारी देते बताया कि आक्सी फोरेस्ट-मियांवाकी प्लान्टेशन को फोरैस्ट क्रिएटर एंड आर सी एलीजेंट मुंबई के सहयोग से विकसित किया जा रहा है।
श्री मल्होत्रा ने बताया कि इस प्रोजैक्ट में रोटरी क्लब फरीदाबाद मिड टाउन भी अपना सहयोग दे रही है। आर सी एलीजेंट एंड फोरेस्ट क्रिएटर मियांवाकी प्लान्टेशन ड्राईव की पाटर्नर हैं और यह पहला समय है जब फरीदाबाद में इस तकनीक के आधार पर आक्सी फोरेस्ट विकसित किया जा रहा है।
जे पी मल्होत्रा जिन्होंने जूम सेमिनार द्वारा मियांवाकी की तकनीक व लाभ को समझा, ने बताया कि केमिकल फ्री फर्टिलाइजर युक्त यह तकनीक आक्सीजन उत्पादन के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम सिद्ध होगी। श्री मल्होत्रा ने जानकारी दी कि 1000 वर्गमीटर से यह आक्सी फोरैस्ट विकसित करने की प्रक्रिया आरंभ की जाएगी और 8 से 9 माह में केवल 200 मिलीलीटर पानी दिन में दो बार से यह आक्सी फोरैस्ट एक बहुत बड़े आक्सीजन सिलेंडर के रूप में आक्सीजन की आवश्यकता को पूरा करेगा।
एलीगेन्ट मुंबई की प्रेसीडेन्ट सुश्री नीलिमा झुनझुनवाला ने बताया कि मानसून का समय आक्सी फोरैस्ट लगाने का सबसे बेहतरीन टाईम है। आपने जानकारी दी कि दो वर्ष उपरांत निर्धारित की गई भूमि में लगाए गए पौधे विराट वृक्ष बन जाते हैं। इस आक्सी फोरैस्ट की मैंटीनेंस डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन अपने स्त्रोतों व सदस्यों द्वारा करेगी।
आर सी एफएमटी के प्रेसीडेंट रो0 पंकज गर्ग ने मियांवाकी ट्री प्लान्टेशन में अपने पूर्ण सहयोग का विश्वास दिलाया जबकि नीलकंठ फाउंडेशन जोकि मानेसर में हुड्डा के साथ ग्रीनरी प्रोजैक्ट में जुड़ा हुआ है, इस फोरेस्ट क्रिएटर में मुख्य भूमिका निभाएगा।
डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के महासचिव विजय राघवन ने श्री मल्होत्रा के प्रयासों की सराहना करते कहा है कि मानसून से पूर्व ऐसा प्रोजैक्ट निश्चित रूप से पर्यावरण सरंक्षण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धि सिद्ध होगा।
डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने इस संबंध में नगर निगम आयुक्त से प्रपोज साइट पर पानी निकासी की व्यवस्था करने, चारदिवारी का प्रबंध करने व गेट लगाने का आग्रह किया है जिस पर अधीक्षक अभियंता ने शीघ्र ही इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही का विश्वास दिलाया है।
विश्वास व्यक्त किया गया है कि मार्च 2022 तक यह आक्सी फोरैस्ट डीएलएफ फेस एक, फेस दो, न्यू डीएलएफ, राजीव नगर, सैक्टर 31 व 32 सहित आस-पास के क्षेत्रों के लिये काफी महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,107FansLike
0FollowersFollow
2FollowersFollow
- Advertisement -spot_img

Latest Articles