दिल्ली की चार लोकसभा सीटों के लिए AAP ने किया उम्मीदवारों का एलान, इन नेताओं को मिला मौका

0
597

नई दिल्ली (नेशनल प्रहरी/ संवाददाता)। कांग्रेस से गठबंधन होने के बाद आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली की चार सीटों पर अपने उम्मीदवारों का एलान कर दिया है। लिस्ट में दिल्ली के 3 विधायकों का भी नाम है, जिन्हें आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपना प्रत्याशी बनाया है।
तीन सीट पर लड़ेगी कांग्रेस: बता दें कि कई बैठक के बाद दिल्ली की सात लोकसभा सीटों के लिए कांग्रेस और आदमी पार्टी के बीच गठबंधन का एलान हुआ था। गठबंधन में आम आदमी पार्टी दिल्ली की चार सीटों पर चुनाव लड़ेगी तो कांग्रेस को गठबंधन में तीन सीटे मिली हैं। फिलहाल आप ने दिल्ली की चार सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी है।
लिस्ट में दिल्ली के ये 3 विधायक: पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली से आप के तीन विधायकों पर भी भरोसा जताया है। लोकसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की लिस्ट में दिल्ली के तीन विधायक हैं, इनमें कोंडली से कुलदीप कुमार, मालवीय नगर से सोमनाथ भारती और तुगलकाबाद से विधायक सहीराम पहलवान का नाम शामिल है।
कांग्रेस से महाबल मिश्रा को मिला मौका: इसके अलावा कुछ महीने पहले कांग्रेस को छोड़कर आम आदमी पार्टी में शामिल हुए महाबल मिश्रा को लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी बनाया गया है। महाबल मिश्रा पूर्व में कांग्रेस से पश्चिमी दिल्ली सीट से ही सांसद रह चुके हैं। उनके पुत्र विनय मिश्रा इसी सीट से आप के विधायक हैं।
ध्यान देने वाली बाता है कि कुलदीप कुमार आप से कोंडली से निगम पार्षद रहे हैं। 2020 में कुलदीप कुमार को पार्टी ने विधानसभा का चुनाव लड़ाया। उसके बाद अब पूर्वी दिल्ली से आप ने उन्हें लोकसभा चुनाव में उतारा है। वहीं, सही राम पहलवान तुगलकाबाद से आप के दो बार के विधायक हैं।
कौन किस सीट से उम्मीदवार: पूर्वी दिल्ली- कुलदीप कुमार, पश्चिम दिल्ली- महाबल मिश्रा, दक्षिण दिल्ली- सहीराम पहलवान, नई दिल्ली- सोमनाथ भारती के नाम शामिल हैं।