अग्रवाल कॉलेज बल्लबगढ़ में छात्रों को जागरूक करने के लिए बनाया गया “हर्बल गार्डन”

0
565

बल्लबगढ़ (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह)। अग्रवाल कॉलेज बल्लबगढ़ के रसायन विज्ञान विभाग ने औषधीय पौधों के संरक्षण और इस प्रकार औषधीय पौधों के पारंपरिक उपयोग के बारे में छात्रों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए कार्यवाहक प्राचार्य डॉ. संजीव कुमार गुप्ता के कुशल मार्गदर्शन में कॉलेज परिसर में एक “हर्बल गार्डन” बनाया। हर्बल गार्डन का उद्घाटन देवेन्द्र कुमार गुप्ता, अध्यक्ष, एवीपीएस, अग्रवाल कॉलेज गवर्निंग बॉडी द्वारा 11 मार्च, 2024 को किया गया।अग्रवाल कॉलेज गवर्निंग बॉडी के महासचिव दिनेश गुप्ता सम्मानित अतिथि थे। हर्बल गार्डन में विभिन्न किस्मों के कुल 111 औषधीय पौधे, उदाहरण के लिए सॉन्ग ऑफ इंडिया, एग्लोनिमा, केन पाम, लेमन ग्रास, एरिका पाम, गिलोय का पौधा आदि लगाए गए।
देवेन्द्र कुमार गुप्ता ने आसपास की जैव विविधता के संरक्षण के लिए इस प्रकार के पौधों के महत्व पर जोर दिया। प्राचार्य डॉ. संजीव कुमार गुप्ता ने कहा कि यह छात्रों को आम तौर पर उपलब्ध और अक्सर उपयोग किए जाने वाले हर्बल पौधों के स्वास्थ्य लाभों को बड़े पैमाने पर समाज में लोकप्रिय बनाने के लिए शिक्षित करेगा।
रसायन विज्ञान विभाग के कर्मचारियों डॉ. प्रियंका कुंडू, डॉ. ज्योति यादव, डॉ. सपना त्यागी, चंदर अत्री, मुस्कान कौशिक, मानसी त्यागी, गीता राठी, प्रमोद कुमार, सुशील कुमार और कॉलेज के अन्य गैर-शिक्षण कर्मचारी विशेषकर माली द्वारा लगभग एक महीने की कड़ी मेहनत के बाद उद्यान आकार में आया। रसायन विभाग की प्रभारी, डॉ. प्रियंका सहरावत ने सभी कर्मचारियों को उनके निरंतर प्रयास और समर्थन के लिए धन्यवाद दिया और उन्होंने वादा किया कि वह भविष्य में इस हर्बल गार्डन को समृद्ध और अच्छी तरह से बनाए रखेंगी।