मानव रचना यूनिवर्सिटी में सांसद कार्तिकेय शर्मा बोले, राष्ट्र निर्माण में मीडिया का बहुत बड़ा योगदान

0
120
  • राष्ट्रीय प्रैस दिवस के अवसर पर मानव रचना यूनिवर्सिटी में आयोजित कार्यक्रम में किया संबोधित
  • कहा, पत्रकारिता वह माध्यम जिसके द्वारा आप समाज को अपना सर्वोत्तम योगदान दे सकते हैं
    फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/रघुबीर सिंह )।
    राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि मीडिया का राष्ट्र निर्माण में बहुत बड़ा योगदान है। आप पत्रकारिता के माध्यम से समाज के विकास में अपना सर्वोत्तम योगदान दे सकते हैं। जरूरतमंदों की आवाज उठा सकते हैं और उस अवाज को आमजन तक पहुंचाकर एक जनादेश भी बना सकते हैं। श्री शर्मा बुधवार को मानव रचना इंटरनेशन यूनिवर्सिटी में राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।
    राज्यसभा सांसद ने कहा कि मीडिया का कभी कोई रंग नहीं होता और न ही वह किसी सीमा में बंधा होता। उन्होंने कहा कि आज जैसे-जैसे समय बदला है, तो मीडिया के सामने चुनौतियां भी बढ़ी हैं। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक व प्रिंट मीडिया के बाद अब सोशल मीडिया भी बड़ी भूमिका निभा रहा है। ऐसे में पत्रकारिता के सामने आज विश्वसनीयता की चुनौती भी सामने आई है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में जब कई महीने तक समाचार पत्र प्रकाशित नहीं हुए तो आमजन के पास सूचनाओं के लिए सिर्फ सोशल मीडिया ही एकमात्र साधन बचा था। लेकिन इस दौर में सोशल मीडिया पर विश्वसनीयता की कमी देखने को मिली और कई बार गलत सूचनाओं ने सोसायटी में भ्रम फैलाने का काम किया। ऐसे में एक बार फिर से विश्वस्त मीडिया की जरूरत महसूस हुई और लोगों का आज भी अखबार व चैनलों की सूचनाओं पर भरोसा है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर सूचनाएं डालने से पहले कंटेट को चैक करने की जरूरत है।
    इस अवसर पर उन्होंने विद्यार्थियों के सवालों के जबाव भी दिए। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता के क्षेत्र में आज बड़ी संभावनाएं हैं। उन्होंने पत्रकारिता दिवस पर सभी पत्रकारों को बधाई भी दी। इस अवसर पर मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट आफ रिसर्च एंड स्टडीज के उपकुलपति प्रो. डा. संजय श्रीवास्तव, लेफ्टिनेंट कर्नल आरके आनंद, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर एडमिशन एंड मार्केटिंग डा. गौरी भसीन, डीन एफएमईएच मैथली गंजू सहित विश्वविद्यालय के जर्नलिज्म विभाग के विद्यार्थी मौजूद थे।