मानव रचना विश्वविद्यालय में बॉलीवुड अभिनेता यशपाल शर्मा ने हरियाणवी रागनियों से खूब बांधा समां

0
158

-फिल्म ‘दादा लखमी’ की स्टार कास्ट प्रोमोशन के लिए पहुंची मानव रचना विश्वविद्यालय -दादा लखमी फिल्म ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2022 में हरियाणवी में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार जीता
फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह )।
यशपाल शर्मा एक हरियाणवी फिल्म, दादा लखमी की अपनी पहली निर्देशन यात्रा को साझा करने के लिए मानव रचना का दौरा किया। राज्य के प्रसिद्ध कवि और रागिनी गायक पंडित लखमी चंद की जीवन कहानी पर आधारित एक हरियाणवी फिल्म ने काफी भीड़ को आकर्षित किया जब इसका हरियाणा अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में प्रीमियर हुआ। अभिनेता यशपाल शर्मा द्वारा निर्देशित और सह-लिखित, 2.5 घंटे की फीचर फिल्म चंद को एक भावपूर्ण श्रद्धांजलि है, जिसे दादा लखमी भी कहा जाता है। उन्हें हरियाणा के लोक रंगमंच को एक पहचान देने का श्रेय दिया जाता है, जिसे आमतौर पर ‘सांग’ (नाटक) कहा जाता है। 1903 में जन्मे, वह हरियाणा के शेक्सपियर, कबीर, गंधर्व पुरुष, भविष्य वाक्ता और सूर्य कवि के रूप में प्रसिद्ध थे।
लगान और गंगाजल जैसी उल्लेखनीय फिल्मों में अपने प्रभावशाली अभिनय के लिए जाने जाने वाले शर्मा फिल्म में दादा लखमी की भूमिका निभा रहे हैं। यह फिल्म उस किंवदंती की जीवन कहानी पर आधारित है, जिन्होंने 1945 में अंतिम सांस ली थी। यह घोर गरीबी के साथ उनके संघर्ष और 42 साल की उनकी मृत्यु के बावजूद उन्हें मिली प्रसिद्धि को दर्शाती है। फिल्म के अधिकांश कलाकार हरियाणा से हैं। जहां शर्मा ने निर्देशक के रूप में शुरुआत की, वहीं मेघना मलिक ने लखमी की मां और राजेंद्र गुप्ता ने उनके अंधे संग गुरु मान सिंह की भूमिका निभाई।
दादा लखमी फिल्म ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2022 में हरियाणवी में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का ख़िताब जीता। फिल्म का विषय है “चलो उस भूमि पर चलते हैं जहां कोई नफरत नहीं है, कोई हिंसा नहीं है, केवल संगीत, प्रेम और भाईचारा जीवित है।” इसका 08 नवंबर, 2022 को नाटकीय रिलीज होगा।
अरावली हिल्स, फरीदाबाद में मानव रचना परिसर में, यशपाल शर्मा ने छात्रों के साथ साझा किया कि आकांक्षाओं का लक्ष्य रखते हुए अपनी जड़ों से जुड़ा होना कितना महत्वपूर्ण है। उन्होंने यह भी संदेश दिया कि जीवन के शुरुआती संघर्ष के दिनों को कभी नहीं भूलना चाहिए जो जीवन भर का महत्वपूर्ण सबक सिखाते हैं। उन्होंने कहा, “यदि आप स्थानीय नहीं हैं, तो आप वैश्विक नहीं हो सकते,” और चाहते हैं कि युवा क्षेत्रीय भाषा और रीति-रिवाजों के आदी हों क्योंकि यह गुण हमें हमारी संस्कृति के करीब रखता है, जो अंततः हमें जीवन में सफल होने में मदद करता है।
शर्मा ने छात्रों के सवालों का जवाब दिया और भविष्य में उनके अच्छे भाग्य की कामना करते हुए कहा, “आप जो भी बनना चाहते हैं, उसके लिए ईमानदारी से काम करें।”