युवा वर्ग को जॉब प्रोवाइडर बनाने के लिये राष्ट्रीय स्तर पर मैंटर फैमिली तैयार करेगी बीवाईएसटी, दो लाख लोगों को जोड़ने का लक्ष्य

0
132

फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह )। भारतीय युवा शक्ति ट्रस्ट ने राष्ट्रीय स्तर पर युवा वर्ग को जॉब प्रोवाइडर बनाने के लिये मैंटर फैमिली तैयार करने की व्यापक योजना तैयार की है। इसके तहत दो लाख मैंटर्स को बीवाईएसटी से जोड़ा जाएगा।10 लाख प्रत्यक्ष व 50 लाख अप्रत्यक्ष रोजगार के लिये इको सिस्टम तैयार किया जाएगा। यह जानकारी डीएलएफ इंडस्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष जेपी मल्होत्रा ने दी।
उन्होंने बताया कि बीवाईएसटी की फाउंडिंग मैनेजिंग ट्रस्ट की ट्रस्टी लक्ष्मी वी वैंकटेशन ने इंडिया हैबिटेट सेंटर नई दिल्ली में यूथ आंत्रेप्यूनर डेवलपमेंट प्रोग्राम में इस बात को शेयर किया है। उन्होंने बताया कि बीवाईएसटी में पिछले कुछ समय में फरीदाबाद व गुडग़ांव सहित दिल्ली में जिस प्रकार बड़ी संख्या में मैंटर्स व मैंटीस को एक परिवार के रूप में एकत्रित किया है, वह अपने आप में एक रिकार्ड है। बीवाईएसटी चैप्टर फरीदाबाद के चेयरमैन मल्होत्रा ने बताया कि बीवाईएसटी ने फरीदाबाद में एक विशेष मानिटरिंग कार्यक्रम आरंभ किया है।जिसके तहत युवा वर्ग को एक सफल उद्यमी बनाने के लिये कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मैन्यूफैक्चरिंग और सर्विस क्षेत्र में युवाओं की रूचि व रूझान के अनुरूप कार्य किया जा रहा है। 35 वर्ष तक की आयु के युवाओं को सफल उद्यमी बनाने के लिये बीवाईएसटी की अनुशंसा पर 10 लाख रूपये तक का कोलैक्ट्रल फ्री लोन भी उपलब्ध कराया जाता है।
इस मौके पर बीवाईएसटी की वरिष्ठ निदेशक अरूणा विनोध, रूपा सलूजा, एके गौड़, संजय सलूजा, हितेंद्र पुनयानी, प्रदीप यादव, मोहन सिंह, कर्नल गोपाल सिंह, अशोक नैयर, डाॅ प्रगति चौहान, प्रो. अरविंद गुप्ता, अनवर सुल्तान, कौशल किशोर, एसके चौधरी सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।