युवा मतदाता सभी चुनावों में भागीदार बनकर करें मतदान: सीटीएम अमित मान

0
157
  • सीटीएम ने दिए युवाओं को मतदाता पहचान पत्र, बीएलओं को किया सम्मानित
  • राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर स्थानीय जेसी बोस विश्वविद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन हुआ
    फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/ रघुबीर सिंह)। सीटीएम फरीदाबाद अमित मान ने आज बुधवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जेसी बोस विश्वविद्यालय के सभागार में युवा मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र वितरित किए। उन्होंने युवा मतदाताओं को और उपस्थित अधिकारियों तथा कर्मचारियों को शपथ भी दिलवाई। शपथ के शब्द इस प्रकार थे, “हम, भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म मूल वंश, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।“
    कार्यक्रम में भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार का वीडियो संदेश भी प्रसारित किया गया। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि वर्ष 2011 से 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। चुनाव के दौरान प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी व कर्मचारी निष्पक्ष चुनाव करवा रहे हैं। मतदाताओं को भी मतदान चुनाव में अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची का शुद्धीकरण करना भी बहुत ही कठिन कार्य है और इसमें प्रदेश व जिला स्तर पर चुनाव विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों द्वारा बेहतर कार्य किया जा रहा है। कार्यक्रम में चुनाव आयोग द्वारा लांच किया गया गीत “मैं भारत हूँ गीत” भी चलाया गया।
    सीटीएम अमित मान ने अपने संबोधन में कहा कि चुनाव प्रक्रिया को जिम्मेदारी के साथ पूरा किया जाता है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को लोकतंत्र की परिभाषा दी जाती है। जबकि कार्यपालिका, न्यायपालिका, संसद तथा मीडिया लोकतंत्र के मुख्य स्तम्भ है। परंतु लोकतंत्र का सबसे अहम स्तंभ मतदाता होता है। मतदाता के मतदान से देश-प्रदेश की सरकार चुनी जाती है। जो देश को चलाने के लिए नीतियां/योजनाएं बनाती है अर्थात जब तक मतदाता जागरूक नहीं होगा सही प्रतिनिधि का चुनाव नहीं हो सकेगा तथा देश की बागडोर भी गलत व्यक्तियों के हाथों में चली जायेगी।
    उन्होंने बताया कि फरीदाबाद में कुल 1651455 मतदाता हैं, जिनमें पुरुष 905432 तथा स्त्री मतदाता की संख्या 7,45,945 है। जिला की Elector Population रेशों 653 व Gender रेशों 824 है। उन्होंने कहा कि दिनांक 01-01-2023 को आधार तिथि मानकर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 में 10,020 नए पात्र व्यक्तियों को मतदाता सूची से जोडा गया। जिनमें से 5,226 पुरुष व 4,794 महिलाएं हैं। इस समय जिले में कुल 7,149 मतदाता 18-19 वर्ष के दर्ज हैं। 20 से 29 वर्ष की आयु के 2,76,845 मतदाता पंजीकृत हैं।
    सीटीएम अमित मान ने कहा कि भारत पूरे विश्व में सबसे बड़ा लोकतंत्र है, जहां जनमत से ही सरकारें चुनी जाती है। लेकिन बड़े खेद का विषय है कि आज भी हमारे देश में हर क्षेत्र में विकास तथा तरक्की हुई है लेकिन आजादी के 75 वर्ष बाद भी हमारे देश का मतदाता उतना जागरूक नहीं है, जितना उसे होना चाहिए।
    सीटीएम अमित मान ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग जिसकी स्थापना 25 जनवरी 1950 को हुई थी। वर्ष 2011 से 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है जिसके माध्यम से आम जनता तथा मतदाताओं को वोट तथा मतदान के बारे में जागरूक किया जाता है। हम आज 25 जनवरी 2023 को 13वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह मना रहे हैं। इसके अतिरिक्त जिला फरीदाबाद के 1464 मतदान केन्द्रों के साथ-साथ सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में मतदाता दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा हैं।
    वाईएमसीए के रजिस्ट्रार सुनील कुमार गर्ग ने अपने संबोधन में कहा कि शिक्षा का व्यापक प्रचार-प्रसार होने के बावजूद भी बड़ी संख्या में लोग मतदाता सूची में अपने नाम दर्ज करवाने के लिए आगे नहीं आते और अविवाहित लड़कियों व लड़को के नाम भी मतदाता सूची में दर्ज नहीं करवाए हैं। वो चार निर्धारित तिथियों में अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाना सुनिश्चित करे तथा अपने परिवार के सदस्यों को भी इस बारे जागरूक करे। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार अब 4 क्वालीफायिंग तिथि निर्धारित की गई है। या 01 जनवरी, 01 अप्रैल, 01 जुलाई, 01 अक्तुबर निर्धारित तिथियाँ है। उन्होंने कहा कि हमारे देश भारत में प्रथम चुनाव 1952 में हुए थे। आंकड़े यह दर्शाते है कि मतदान के लिए केवल 50 से 65 प्रतिशत मतदाता ही अपने वोट का प्रयोग करते है तथा शेष मतदाता मतदान के लिए नहीं जाते तथा बाद में सरकार तथा नीतियों की आलोचना करते है जबकि इसके उत्तरदायी वे स्वयं होते है क्योंकि वे अपने मत का प्रयोग न करके अयोग्य तथा अकुशल व्यक्तियों को प्रतिनिधित्व का अवसर देते है। जिसके परिणामस्वरूप योग्य प्रतिनिधियों का चुनाव नहीं हो पाता। उन्होंने उपस्थित सभी आम जन तथा विशेषकर युवा वर्ग को आह्वान करते हुए कहा कि वे भारत निर्वाचन आयोग के जागरूकता अभियान को जन-जन तक पहुंचायें। ताकि सभी पात्र व्यक्ति मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवा सके तथा चुनाव के समय अधिक से अधिक संख्या में मतदान करके लोकतंत्र की जड़ों को मजबूत करें। इसी आह्वान के साथ मैं सभी का समारोह में भाग लेने के लिए धन्यवाद करता हूँ तथा आशा करता हूँ कि गणतंत्र दिवस की तरह प्रति वर्ष मतदाता दिवस समारोह आयोजित करके लोगों में जागृति पैदा करेंगे।