जब मुख्यमंत्री खट्टर ने भरी विधानसभा में गीता पर हाथ रखकर खाई कसम, भौचक्का रह गया पूरा सदन

0
511

● मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उस वक्त सभी को हैरत में डाल दिया, जब उन्होंने सदन में कहा कि मैं गीता पर हाथ रख कर कसम खाता हूं कि अगर कोई भी भ्रष्टाचार नौकरी की भर्ती में किया गया है तो उस दोषी को बख्शा नहीं जाएगा…
चंडीगढ़ (नेशनल प्रहरी/ संवाददाता)।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उस वक्त सभी को हैरत में डाल दिया, जब उन्होंने सदन में कहा कि मैं गीता पर हाथ रख कर कसम खाता हूं कि अगर कोई भी भ्रष्टाचार नौकरी की भर्ती में किया गया है तो उस दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। पिछली सरकार के 10 साल और हमारी सरकार के बीच की गई भर्ती का तुलनात्मक अध्ययन जरूरी है। हमारी सरकार के वक्त में 15000 भर्ती हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन के ज़रिए की जा रही हैं। स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन के ज़रिए 106000 भर्तियां अब तक की गई हैं। ग्रुप-सी की 45873 भर्तियों की प्रक्रिया जारी है। ग्रुप डी की लगभग 15000 पोस्ट की Requisition सरकार की तरफ से आयोग को दी जाएगी।
मनोहर लाल ने कहा कि इन सभी पोस्टों को मिलाकर कुल 167000 भर्तियां हमारी सरकार के दौरान की जाएंगी। HKRN के ज़रिए हमनें बिचौलियों और ठेकेदारी प्रथा को खत्म कर बिना भेदभाव के नौकरी दी है। पहले से काम कर रहे 105000 कर्मचारियों को इसमें पोर्ट किया गया, जबकि 12885 नई भर्तियां की गई हैं।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गीता पर हाथ रखकर कसम खाई व कहा कि अगर कोई भी भ्रष्टाचार नौकरी की भर्ती में किया गया है तो उसके दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। HKRNL के ज़रिए स्पेशल परिवार के स्टेट्स, आयु वर्ग के पैरामीटर तय किए गए एक निजी संस्था CMIE के आंकड़ों को विपक्ष बताता रहता है, लेकिन उसके आंकड़े किसी महीने में 2 फीसदी, किसी में 28 फीसदी है। परिवार पहचान पत्र के ज़रिए हमारे पास परिवारों का सेल्फ डिक्लेयर डाटा, जिसमें बेरोज़गारी लगभग 7 फीसदी के पास है।
CMIE ने इस बार की हमारी सरकार के दौरान 8 फ़ीसदी की बेरोज़गारी बताई है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत तीस बच्चों पर एक JBT टीचर की पोस्ट कही गई, जिसके अनुसार 36 हज़ार JBT की पोस्ट बनती है जबकि हमारे पास JBT की सेक्शन पोस्ट 45 हज़ार ग़ौ संवर्धन का बजट 40 करोड़ से बढ़ाकर 400 करोड़ किया,फ़तेहपुर गाँव की पंचायत ने गौशाला के लिए ज़मीन पास करके दी जिसका प्रस्ताव उपायुक्त के पास विचाराधीन हैं।
मनोहर लाल ने कहा कि 20 लाख तक के कार्य पहले कोटेशन के ज़रिए कराए जाते थे हमने तय किया कि 5लाख ऊपर के कार्य ई-टेंडर के ज़रिए कराए जाएंगे । निकाय संस्थाएं ऑटोनॉमस बॉडी, जिनको सरकार बजट देकर ऑडिट की व्यवस्था रखना चाहती है । 2015 में हमने हर ज़िले में एक मेडिकल कॉलेज खोलने की बात कही थी।चार ज़िलों में मेडिकल कॉलेज की घोषणा नहीं हो पाई थी, जो बाद में की गई हैं।चरखी दादरी में घसौला गांव की जमीन मेडिकल कॉलेज के लिए की तय हुई है।