प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व को मिली ग्लोबल स्तर पर मान्यता: CM मनोहर लाल

0
673

● ‘मिशन मेरिट’ के तहत पारदर्शी तरीके से मिल रही हैं सरकारी नौकरियां, 1 लाख 10 हज़ार युवा उठा चुके हैं लाभ
चंडीगढ़ (नेशनल प्रहरी/ संवाददाता)।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि विगत 9 वर्षों से देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने एक राजनैतिक रणनीतिकार व निर्याणक नेतृत्व का परिचय देकर ग्लोबल स्तर पर भारत को एक नई पहचान दिलाई है और आज यूएसए से लेकर अन्य विकसित राष्ट्र श्री मोदी के नेतृत्व का लोहा मान रहे हैं। वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लक्ष्य को वैश्विक स्तर पर श्री मोदी की दूरगामी राजनैतिक सोच के रूप में पहचान मिली है।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज चंडीगढ़ में एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि समाज में मीडिया जगत का बड़ा योगदान सदैव रहा है। आजादी से पहले ही प्रेस की अहम भूमिका रही है। आज सूचना प्रौद्योगिकी के युग में क्षण भर में समाचारों का आदान-प्रदान हो जाता है फिर भी एक संवाददाता को तथ्यों की पुष्टि किये बिना अपना समाचार जारी नहीं करना चाहिए। उन्होंने इंग्लिश समाचार पत्र संडे गार्जियन के चंडीगढ़ एडिशन को भी लॉन्च किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 9 वर्षों में मिशन मेरिट के आधार पर हमने 1 लाख 10 हज़ार सरकारी नौकरियां दी हैं, जिसकी चर्चा आज हरियाणा के घर-घर में हो रही है। पहले की सरकारों में नौकरियों के नाम पर रिश्वत चलती थी। हमने न केवल पर्ची-खर्ची के खेल को ख़त्म किया है बल्कि सरकारी नौकरियों की भर्ती के लिए पेपर लीक करने वाले गैंग को भी पकड़ा है।
उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में सत्ता संभालते ही उन्होंने “हरियाणा एक-हरियाणवी एक” का नारा दिया था और जातिवाद, भाई-भतीजावाद व क्षेत्रवाद खत्म करने पर जोर दिया था जो कि अब काफी हद तक धरातल पर नजर आ रहा है। मुख्यमंत्री जन संवाद कार्यक्रम में न केवल भाजपा के समर्थक बल्कि दूसरी विपक्षी पार्टियों के कार्यकर्ता भी उनको सुनने के लिए आ रहे है और अपनी शिकायतें भी उन तक पहुंचा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जन संवाद कार्यक्रमों में मिले आवेदनों के एक-एक शब्द पर वे स्वयं संज्ञान लेते हैं और सीएमओ में गठित विशेष टीम फरियादी को सूचित करती है कि उनकी शिकायत का समाधान किस स्तर पर चल रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा निवेशकों के लिए एक सफल गंतव्य बन गया है। आज न केवल देश के बल्कि विश्व भर के निवेशकों का रुझान हरियाणा की ओर है। ऑनलाइन पोर्टल के जरिये हर किसी को सरकार की योजनाओं की जानकारी व एक ही छत्त के नीचे सब सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। विपक्ष के लोग हमारी सरकार को पोर्टल की सरकार कहते हैं। परन्तु मुझे गर्व है कि पोर्टल के जरिये लोगों को घर बैठे सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है और अब उन्हें सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ते। उन्होंने कहा कि सरकार ने मेरी फसल- मेरा ब्यौरा योजना लागू की है जिसके तहत किसान अपनी बोई हुई फसल का ब्यौरा अपलोड कर सकता है और प्राकृतिक आपदाओं में फसल खराब होने पर किसानों को शीघ्र मुआवजा दिया जा सके।
उन्होंने कहा की भावी पीढ़ी को जमीन के साथ-साथ पानी भी विरासत में देकर जाएं इसके लिए ‘मेरा पानी- मेरी विरासत’ योजना लागू की है और धान के स्थान पर अन्य वैकल्पिक फसलें अपनाने वाले किसानों को 7 हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से वित्तीय सहायता दी जाती है। इसके अलावा डीएसआर अपनाने वाले किसानों को भी सब्सिडी देने की योजना लागू की है।