विशेष चर्चा की ” गोल्डन जुबली ” पर सीएम मनोहर लाल बोले, 25 जनवरी के बाद नए कलेवर और नए फ्लेवर में फिर शुरू होगा जनसंवाद कार्यक्रम

0
549

● हम वातानुकूलित कमरों में बैठकर योजनाएं नहीं बनाते: मनोहर लाल
● हरियाणा के बुजुर्गों को 22 जनवरी के बाद करवाएंगे अयोध्या में राम लला के दर्शन
चंडीगढ़ (नेशनल प्रहरी/ संवाददाता)।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश की राजनीति में आज उस वक्त एक नया अध्याय जोड़ दिया जब उन्होंने देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के ” मन की बात ” कार्यक्रम की तर्ज पर लोगों से विशेष चर्चा की “गोल्डन जुबली” बना डाली। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के लोगों के लिए किए जा रहे कल्याण के कार्यों की फीडबैक लेने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक साल पहले शनिवार को विशेष चर्चा का कार्यक्रम शुरू किया था, उसका आज 50 वां एपिसोड था। जैसे एक किसान गर्मी-सर्दी की परवाह किए बिना अपनी फ़सल की हिफ़ाजत करता है ठीक उसी प्रकार मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने भी हर हाल में ( चाहे चंडीगढ़ हों या दिल्ली, या फिर किसी ग्रामीण या शहरी दौरे पर हों) हर शनिवार को अपनी विशेष चर्चा के माध्यम से प्रदेशवासियों का हाल-चाल जाने बिना नहीं सोए।
सीएम ने वर्ष 2024 की पूर्व संध्या पर आज प्रदेशवासियों को नववर्ष की अग्रिम बधाई देते हुए घोषणा की कि 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में श्री राम मंदिर का उद्घाटन होने के बाद हरियाणा के बुजुर्गों को “मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना” के तहत अयोध्या में राम लला के दर्शन करवाएंगे।
उन्होंने यह भी कहा कि आगामी 25 जनवरी के बाद नए कलेवर और नए फ्लेवर में जनसंवाद कार्यक्रम को फिर से शुरू किया जाएगा। आज विशेष चर्चा की “गोल्डन जुबली” पर मुख्यमंत्री से प्रदेश के लगभग हर गांव व मोहल्ले से लोग जुड़े हुए थे।
आज अपनी “स्वर्ण जयंतीय” विशेष चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा के लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की योजनाओं व सेवाओं के लाभार्थियों के साथ मोबाइल फोन के माध्यम से साप्ताहिक विशेष चर्चा का आज एक साल पूरा हो रहा है। विशेष चर्चा का आज यह 50वां संस्करण है। इस एक साल के दौरान मुझे विभिन्न वर्गों से सीधे बात करने का अवसर मिला है, जिससे आपकी समस्याओं ,शिकायतों व सुझावों का सीधे ही पता चला है। साथ ही मुझे विभिन्न वर्गों के कल्याण व उत्थान के लिए चलाई जा रही योजनाओं और सेवाओं के कार्यान्वयन के बारे में सीधे ही फीडबैक भी मिला है। इस दृष्टि से यह कार्यक्रम मेरे लिए बहुत उपयोगी रहा है। इसके माध्यम से फीडबैक प्राप्त करके मैने कई योजनाओं का कार्यान्वयन सही ढंग से करवाने के लिए सिस्टम में सुधार किया। मुझे यह भी पता चला कि योजनाओं को लागू करने में कोई ढील तो नहीं बरती जा रही। जब भी मैने ऐसा महसूस किया तो उस योजना को लागू करने वाले अधिकारियों को काम में तेजी लाने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने बताया कि उन्हें लोगों से मोबाइल फोन पर सीधे ही बात करने का विचार तब आया जब वे 9 दिसम्बर, 2022 को सोनीपत में जन संवाद कार्यक्रम के दौरान आमजन से मिल रहे थे। उन्होंने कहा कि “मैंने महसूस किया कि कुछ लोग सार्वजनिक रूप से अपनी बात कहने में संकोच का अनुभव कर रहे थे अथवा अधिकारियों के सामने रहते अपनी बात करने में कुछ झिझक रहे थे।”
मुख्यमंत्री ने बताया कि हमने तय किया कि लोग अपनी समस्याओं के लिए ,कठिनाइयों के लिए छोटे-मोटे कामों के लिए सरकार के द्वार पर न आएं, बल्कि सरकार उनके पास स्वयं जाकर उनकी समस्याओं को जाने, उनकी विकास की जरूरतों को समझे। उन्होंने कहा कि वे पिछली सरकारों की तरह वातानुकूलित कमरों में बैठने की बजाए लोगों की जरूरतों, आशाओं और आकांक्षाओं को ध्यान में रखकर समाज के हर वर्ग के हित में योजनाएं बनाते हैं। साथ ही यह भी सुनिश्चित करते हैं कि इन योजनाओं का लाभ घरातल पर पहुंचे, पात्र व्यक्ति तक पहुंचे और अपात्र इनका लाभ न उठा सकें। हम योजनाओं के सही निष्पादन व फलदायी परिणामों के लिए केवल सरकारी अधिकारियों से फीडबैक नहीं लेते, हम उन लोगों से भी फीडबैक लेते हैं, जिनके लिए ये योजनाएं बनाई गई हैं।
उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि इस साप्ताहिक कार्यक्रम के माध्यम से एक साल में 49 समूहों के लगभग 6 लाख 13 हजार लोगों से जुड़ने का अवसर मिला। यही नहीं विभिन्न योजनाओं के लगभग 750 लाभार्थियों से मोबाइल पर बात हुई, जो आज भी हमारे साथ जुड़े हुए हैं। इन लाभार्थियों ने अपनी बात रखते हुए 650 समस्याएं व सुझाव रखे। इनमें 330 समस्याएं शामिल हैं। हमने आपके व्यावहारिक सुझावों पर अमल किया. आपकी मांगों को पूरा किया और आपसे मिली फीडबैक के आधार पर कई नये नीतिगत फैसले भी लिए ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने आपसे बात करने के बाद आपकी समस्याओं व सुझावों पर किए जाने वाले कार्य पर भी नजर रखी है। मुझे खुशी है कि आपके द्वारा रखी गई 330 समस्याओं में से 188 समस्याओं का समाधान हो चुका है और इस पर समस्या रखने वाले व्यक्ति ने संतोष भी प्रकट किया है। शेष समस्याओं के समाधान की प्रक्रिया चल रही है, जो जल्द ही पूरी हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने विशेष चर्चा के दौरान लोगों से मिली शिकायतों और सुझावों का उदाहरण देते हुए कहा कि अधिकतर पर काम पूरा हो चुका है।
मुख्यमंत्री ने बताया कि विशेष चर्चा के दौरान अनेक ऐसी समस्याओं का पता चला है, जो देखने में छोटी होती हैं , लेकिन आम लोगों के लिए वे बहुत बड़ी होती हैं। इनके समाधान भी हमने किए हैं। उन्होंने लोगों को विश्वास दिलाया कि हम इस तरह के कार्यक्रम नए कलेवर और नए फ्लेवर में आगे भी जारी रखेंगे।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज फिर बड़ा एक्शन लेते हुए आम जनता के साथ ग़लत व्यवहार करने पर भिवानी जिले के सिंचाई विभाग के एक्सईएन जितेंद्र मान 15 दिन की कंपल्सरी लीव पर भेजने के आदेश दिए।